टेढ़े-मेढ़े पैर वाले बच्चों को दिए गए जूते


देवरिया टाइम्स।
राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के तहत स्वयंसेवी संस्था मिरेकल फीट इण्डिया के सहयोग से सीएचसी बैतालपुर के ओर्थोपेडिक विभाग में क्लब फुट ( टेढ़े मेढ़े) पंजे वाले बच्चों के लिए गुरुवार को कैम्प का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में क्लब फुट से ग्रसित बच्चों के उपचार के बारे में परिवार व आमजन को जागरुक किया गया। इस मौके पर बच्चों को निःशुल्क ब्रेस जूते भी वितरित किये गए।


कार्यक्रम के दौरान प्रभारी चिकित्सा अधिकारी (एमओआईसी) डॉ. विवेक ने कहा क्लब फुट या मुड़े हुए पैरों का उपचार संभव है और उपचार के बाद बच्चा पूरी तरह ठीक होकर अपने पैरों पर चलने में सक्षम हो जाता है। यह उपचार पूर्णतः निःशुल्क है। इसके लिए सहयोगी संस्था मिरेकल फीट इण्डिया की ओर से उपचार का पूरा खर्च वहन किया जा रहा है। दूर- दराज के इलाकों में पैरों के जन्मजात विकार से ग्रसित बच्चों को समय से समुचित इलाज मिल सके, इसके लिए विभाग हमेशा प्रयासरत है। यदि किसी बच्चे में मुड़े पैरों की समस्या है तो उपचार के लिए जिला चिकित्सालय में संपर्क किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि आरबीएसके योजना के तहत 0 से 2 साल तक के उन बच्चों को भी निःशुल्क उपचार प्रदान करना है, जो टेढ़े-मेढ़े पैरों के जन्मजात विकृति से ग्रसित हैं,

ताकि समय पर सही उपचार हो और बच्चे अपने जीवन की पगडंडी पर मुस्कुराते हुए दौड़ सकें। मिरेकल फीट फाउंडेशन के जिला समन्वयक परमवीर कुमार राव ने कहा कि अक्सर मां बाप बच्चों में क्लब फुट की की समस्या से परेशान हो जाते हैं। इसके लिए उन्हें परेशान होने की जरुरत नहीं है। देवरहवा बाबा मेडिकल कॉलेज से सम्बद्ध जिला अस्पताल के क्लब फुट क्लीनिक में टेढ़े-मेढ़े पैर वाले बच्चों की सर्जरी प्रत्येक शुक्रवार को निःशुल्क होती है। अभी भी जिले के 83 से अधिक बच्चों का इलाज चल रहा है। कार्यक्रम में कार्तिक, मानसी, अर्पिता, प्रिया, बेबी अनीता, शिवा पटेल और गुरुदयाल को विशेष प्रकार के ब्रेस जूते दिए गए।


बैतालपुर ब्लाक के इटवा निवासी डेढ़ वर्षीय कार्तिक के पिता शिव यादव ने बताया कि कार्तिक का जब जन्म होता तो उसके पैरों के पंजे टेढ़े थे। कुछ दिन पहले आशा की मदद से आरबीएसके योजना की जानकारी मिली। जिसके बाद इस योजना के तहत कार्तिक के इलाज के लिए रजिस्ट्रशन कराया। कार्तिक के पैरों का इलाज किया जा रहा है।

कार्यक्रम में आरबीएसके के डॉ. जेपी सिंह, डॉ अमृता, बीसीपीएम सुनील मद्देशिया, बीपीएम राकेश पासवान सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर