कल रविवार को मनाया जायेगा पल्स पोलियो का बूथ दिवस,जिले के 4.86 लाख बच्चों को दवा का पिलाने का लक्ष्य


देवरिया टाइम्स।

जिले में 18 सितम्बर को पल्स पोलियो बूथ दिवस मनाया जाएगा। बूथ दिवस के बाद 19 से 23 सितम्बर तक स्वास्थ्य टीम द्वारा घर घर जाकर पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। पल्स पोलियो की जागरूकता के लिए शनिवार को राजकीय इंटर कालेज परिसर से जनजागरूकता रैली निकली गई। रैली को एसीएमओ व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सुरेन्द्र सिंह ने झंडी दिखाकर रवाना किया।

रैली कोतवाली रोड, डीएम आवास, सिविल लाइन होते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में पहुंचकर समाप्त हुई।
इस मौके पर एसीएमओ व जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सुरेंद्र सिंह ने जनपदवासियों से अपील की कि अपने पांच साल तक के बच्चों को यह दवा अवश्य पिलाएं। नजदीकी बूथ की जानकारी के लिए आशा और एएनएम से संपर्क कर सकते हैं । अभियान के दौरान 4.86 लाख बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य है । उन्होंने कहा कि पोलियो एक अत्यधिक संक्रामक वायरल रोग है जो पांच साल से कम आयु के बच्चों को प्रभावित करता है। यह मल, मौखिम मार्ग, दूषित पानी, आहार आदि के माध्यम से फैलता है। यह आंत में पनपता है और वहां से तंत्रिका तंत्र में पहुंच कर पक्षाघात उत्पन्न करता है। पोलियो के प्रारंभिक लक्षणों में बुखार, थकान, सिरदर्द, उल्टी, गर्दन की अकड़न और अंगों में दर्द है। एसीएमओ डॉ. सिंह ने कहा कि पोलियो का वैश्विक खतरा पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है । यही वजह है कि भारत सरकार की तरफ से पल्स पोलियो का ड्रॉप निःशुल्क उपलब्ध कराया जाता है । पल्स पोलियो का ड्रॉप जन्म के समय ही दिया जाता है। इसके अलावा छह, दस और चौदह सप्ताह पर भी यह ड्रॉप पिलाया जाता है । इसकी बूस्टर खुराक सोलह से चौबीस महीने की आयु में भी दी जाती है।


उन्होंने बताया कि अभियान के दौरान पहले दिन 1759 बूथों पर दवा पिलाई जाएगी| इसके बाद छह दिवसों में 114 ट्रांसिट टीम और 45 मोबाइल टीम भी बनाई गई हैं जो ईंट भट्ठों, घूमंतू लोगों और प्रमुख सार्वजनिक स्थानों पर पोलियों की दवा पिलाएंगी। घर-घर भ्रमण के लिए 944 टीम बनाई गई हैं।

रैली में अर्बन नोडल डॉ. आरपी यादव, प्रधानाचार्य राजकीय इंटर कालेज पीके शर्मा, डॉ. बिपिन रंजन, डीएमओ आरएस यादव, डीसीपीएम राजेश गुप्ता, एआरओ राकेश चंद, डॉ. एसके सिंह, यूनिसेफ़ के डीएमसी गुलजार त्यागी, मुकेश मिश्रा, शाहिल अब्बासी सहित आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मौजूद रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर