मलेरिया से बचाव, इलाज और सतर्कता जरूरी: सीएमओ


देवरिया टाइम्स।
विश्व मलेरिया दिवस पर वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत सोमवार को सीएमओ कार्यालय के धन्वंतरि सभागार में सीएमओ डॉ. आलोक पाण्डेय की अध्यक्षता में जागरूकता गोष्ठी का आयोजन किया। इस मौके पर मलेरिया से बचाव, इलाज और जागरूकता कार्यक्रमों पर चर्चा की गई।


जागरूकता गोष्ठी को सम्बोधित करते हुए सीएमओ डॉ. आलोक पाण्डेय ने कहा विश्व मलेरिया दिवस मलेरिया जैसी बीमारियों से बचाने के लिए प्रेरित करता है। इसे मनाने का उद्देश्य केवल यही है कि लोगों को जागरूक कर मलेरिया के प्रकोप से बचाया जा सके। इस कोशिश में मलेरिया विभाग न केवल कामयाब हो रहा है बल्कि हर साल मलेरिया के मरीजों की संख्या में गिरावट भी दर्ज करा रहा है। सीएमओ ने बताया कि मलेरिया बचाव का सबसे बेहतर उपाय है कि पूरे बांह के कपड़े पहने, मच्छरदानी का इस्तेमाल करें, मच्छररोधी क्रिम लगाएं, घर में मच्छररोधी अगरबत्ती का इस्तेमाल करें । घरों में किटनाशकों का छिड़काव करें, खुली नालियों में मिट्टी का तेल डालें ताकि मच्छरों के लार्वा न पनपने पाएं, मच्छरों के काटने के समय शाम व रात को घरों और खिड़कियों के दरवाजे बंद कर लें। इन उपायों के बावजूद अगर लक्षण दिखें तो मलेरिया की जांच करवा कर इलाज करवाएं ।


एसीएमओ वेक्टर बार्न प्रोग्राम डिजीज डॉ. सुरेन्द्र सिंह कहा कि पिछले चार-पांच सालों में मलेरिया के केस में काफी कमी आई है। उन्होंने बताया कि 2018 में 9 केस, 2019 में 9, 2020 में 3 केस, 2021 में 2 केस मलेरिया के मिले 2022 में अबतक कोई केस नहीं है। मलेरिया के मरीजों की संख्या में और कमी लाने के लिए विभाग रैली निकालकर, पम्पलैट बांटकर, आशाओं की मदद से जनजागरूकता कार्यक्रम चलाकर, स्कूलों में मलेरिया के बारे में बताकर जागरूक करने की दिशा में लगातार प्रयास कर रहा है। फॉगिंग कराने से लेकर नालियों में एंटीलार्वा का छिड़काव भी कराया जा रहा है।


जिला मलेरिया अधिकारी आरएस यादव ने कहा घर के आस-पास बरसात का पानी जमा न होने दें। कूलर में पानी बदलते रहे, टायर-ट्यूब में पानी इकट्ठा न होने दें। घर के छज्जे पर भी बरसात का पानी जमा न रहने दें। बरसात के पानी में मादा मच्छर एनोफिलीज पनपता है, जिसके काटने से मलेरिया जैसा संक्रामक रोग फैलता है।
कार्यक्रम में सहायक मलेरिया अधिकारी सुधाकर मणि, हसमतुल्लाह खान, पाथ के जिला कोआर्डिनेटर डॉ, पंकज, डॉ. विपिन रंजन सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर