पर्यावरण दिवस पर पौधारोपण कर उन्हें संरक्षित रखने का संकल्प लिया


देवरिया टाइम्स

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर विभिन्न संस्थाओं एवं समाजसेवियों द्वारा जनपद में विभिन्न स्थानों पर पौधारोपण कर उन्हें संरक्षित रखने का संकल्प लिया गया।


इसी क्रम में डिप्टी कलेक्टर अरुण कुमार, देवराहा बाबा मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ ए0एन0 वर्मा के उपस्थिति में पर्यावरण प्रहरी नाम से प्रसिद्ध विजेंद्र राय लबली के नेतृत्व में जिला चिकित्सालय स्थित एमसीएच विंग परिसर, मेडिकल कॉलेज परिसर, जिला सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास केंद्र पर आम, आवंला, पीपल, पाकड़ आदि वृक्षों का रोपण कर संरक्षित करने का संकल्प भी लिया गया।
डिप्टी कलेक्टर अरुण कुमार ने कहा कि जहाँ आज के परिवेश में विकास के नाम पर पेड़ों की अंधाधुंध कटाई हो रही है वही इन वृक्षों को लगाकर धरती के संतुलन को बनाये रखने में विजेंद्र राय का योगदान काफी सराहनीय है। उन्होंने वहां उपस्थित सभी से अपने आस पास एक एक पौधा लगाकर उसकी देखभाल करने के लिए प्रेरित किया।


वही प्राचार्य डॉ ए0 एन0 वर्मा ने कहा कि मेडिकल कॉलेज में छायादार वृक्षों की उपयोगिता बहुत होती है। इनसे अस्पताल आने वालों लोगों को धूप में छांव मिलेगा।
पर्यावरण प्रहरी विजेंदर राय ने कहा कि ये मुहिम ऐसे ही चलती रहेगी। उन्होंने बताया कि कैसे बिना किसी सरकारी सहायता के पिछले 25 वर्षों में लाखों पौधों को लगाकर वृक्ष बना दिया। उनकी इस कार्य की सभी ने प्रशंसा की। इस अवसर पर संतोष विश्वकर्मा, रोहित राय,लवली राय, उमेश मिश्रा आदि उपस्थित रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर