जिलाधिकारी द्वारा नशामुक्त भारत अभियान के अन्तर्गत नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ कराई गई प्रतिज्ञा’


देवरिया, टाइम्स। युवाओं के मध्य नशावृत्ति की बढ़ती हुई लत की रोकथाम के लिए भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा प्रायोजित नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत ‘नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ’ जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह द्वारा राजकीय इंटर कॉलेज में प्रतिज्ञा कराई गई।


जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी नशीली वस्तु की लत स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचाती है। भविष्य में कैसी भी परिस्थितियाँ आएं हमें नशावृत्ति से न केवल स्वयं दूर रहना है अपितु आमजनमानस को भी इसकी जद में आने से बचाना होगा।


उन्होंने कहा कि देश व प्रदेश के नशावृत्ति से जुड़े हुए आंकड़ों को देखने पर यह परिलक्षित होता है कि युवाओं में नशावृत्ति के गंभीर समस्या है। युवा हमारे देश का एक अति महत्वपूर्ण संसाधन है। नशा उन्मूलन से संबंधित जन जागरूकता अभियान को और अधिक तन्मयता एवं लगनशीलता से चलाए जाने की आवश्यकता है।
देश के समक्ष खड़ी नशावृत्ति की इस चुनौती को स्वीकार करते हुए हम सभी को आज नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत एकजुट होकर प्रतिज्ञा लेना है कि न केवल समुदाय, परिवार, मित्र बल्कि स्वयं को नशामुक्त बनाने में हम सभी का महत्वपूर्ण योगदान होना चाहिए क्योंकि बदलाव की शुरुआत अपने आप से करना है।


जिलाधिकारी ने कहा कि युवा शक्ति से असीम संभावनाएं हैं। यह संभावनाएं और अधिक बलवती तभी होंगी। हमें न केवल स्वयं नशे से मुक्त होना है बजाय इसके कि समाज में फैली हुई इस बुराई को भी जड़ से मिटाने के लिए प्रयास करना है। उन्होंने कहा कि हमें अपने व्यवहार को नियंत्रित करते हुए अन्य लोगों को इसके लिए प्रेरित करना है।
जिलाधिकारी द्वारा जनपद देवरिया की सम्मानित जनता से, सभी शैक्षिक/प्रशैक्षिक संस्थानों के प्रमुखों, कार्यालाध्यक्षों, विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं, धर्मगुरुओं, जनप्रतिनिधियों, युवा नेताओं सहित समाज के प्रणेताओं से नशावृत्ति की रोकथाम के लिए लोगों में व्यवहार परिवर्तन तक प्रयास किये जाने की अपील की गई।
जिलाधिकारी द्वारा सभी विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कर्मियों को सबसे पहले नशावृत्ति से मुक्त होकर सर्वप्रथम अपने संस्थान को नशामुक्त करना है। इसके साथ ही विद्यालय अथवा कार्यालय परिसर के आसपास नशीले पदार्थों के विक्रय की रोकथाम हेतु कड़े कदम उठाये जाएंगे।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, डीआईओएस विनोद कुमार राय, जिला समाज कल्याण अधिकारी जैसवार लाल बहादुर, जिला युवा अधिकारी विकास तिवारी, जिला युवा कल्याण अधिकारी नीतीश राय सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर