नशामुक्ति एवं स्वच्छता में सहभागी बने खिलाड़ीः- न्यायाधीश शिवेन्द्र


देवरिया टाइम्स

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देवरिया के तत्वावधान में क्रिडामैदान बैतालपुर, देवरिया में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देवरिया के सचिव न्यायाधीश शिवेन्द्र कुमार मिश्र रहें।

इस कार्यक्रम में खिलाड़ियों को विधिक जानकारियां दी गयी तथा उनको अपने मूल अधिकारों से अवगत कराया गया।

न्यायाधीश ने खिलाड़ियों के मनोबल को बढ़ाया तथा उन्हें देश के गौरव व सम्मान को बढ़ाने का एक माध्यम भी बताया। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी अपने ही सम्मान और यश के लिए ही नहीं बल्कि देश के गौरव व सम्मान के लिए खेलते हैं।

आज के परिवेश में खिलाड़ी बड़ी मात्रा में ड्रग्स का इस्तेमाल कर रहें हैं जो उनके निज़ी जीवन और स्वास्थ्य को नष्ट कर रहा हैं क्योंकि यह नशीली दवाएं तत्काल तो फायदा करती हैं किन्तु दुरगामी परिणाम बहुत ही भयावह होता हैं जिसके अन्तर्गत खिलाड़ियों की जानें तक चली जाती हैं। नशा, नाश हैं जीवन का इस पंक्ति को जीवंत करते हुये न्यायाधीश ने उपस्थित समस्त खिलाड़ियों को यह निर्देशित करते हुये कहा कि नशामुक्ति की ओर बढ़े न कि नशा की ओर। नशामुक्ति की शुरूआत स्वयं से करें यदि कोई खिलाड़ी नशा का सेवन कर रहा हैं तो स्वयं को सबसे पहले सुरक्षित करें फिर अपने माध्यम से उन खिलाड़ियों को जागरूक करें जो ड्रग्स का सेवन कर रहें हैं इससे हमारा देश शीघ्र ही नशामुक्ति की ओर अग्रसर हो जायेगा।

इस दौरान उन्होंने स्वच्छता पर विशेष चर्चा करते हुये कहा कि स्वच्छता पर अधिक ध्यान दिया जायें, आप जहाॅ भी रहें स्वच्छता को बनाये रखें, किसी भी तथ्य की शुरूआत स्वयं से होती हैं इसलिए आप स्वयं अपने खेल के मैदान को स्वच्छ रखें तथा सड़क पर चल रहें हैं तो नीले और हरें कूड़ेदानों का यथोचित प्रयोग करें। स्वच्छता की शुरूआत आप अपने घर से करें फिर अपने काॅलोनी में, फिर गाॅवों में तथा शहरों के माध्यम से देश का स्वच्छ रखने में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। जहाॅ स्वच्छता हैं वहीं ज्ञान हैं अर्थात हम जहाॅ भी स्वच्छता रखेंगे हम वहाॅ से कुछ न कुछ जरूर अर्जित करेंगे। स्वच्छता होने से वहाॅ किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं होती हैं जिससे वहाॅ के आस-पास के परिसर शुद्व रहता हैं। इस मौके पर न्यायाधीश ने खिलाड़ियों को नशामुक्ति के आह्वान तथा स्वच्छता को बनाये रखने हेतु शपथ दिलाया और निर्देशित किया कि नशामुक्ति और स्वच्छता के माध्यम से ही आप स्वयं तथा देश का विकास कर सकते हैं।


इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से संचालक के रूप में अभिषेक श्रीवास्तव, ग्राम प्रधान बैतालपुर सीताशरण सिंह, अवनेन्द्र श्रीवास्तव आई0टी0आई0 प्रबंधक, हर्ष श्रीवास्तव, शिवम सिंह, धीरू सिंह, सत्यम सिंह व सैकड़ों की संख्या में दर्शक उपस्थित रहें।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर