जनपद में पर्याप्त मात्रा में फास्फेटिक एवं यूरिया उर्वरक है उपलब्ध-सीडीओ


देवरिया टाइम्स। मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने बताया है कि जनपद के कृषको को उचित दर पर और समय से यूरिया एवं फास्फेटिक उर्वरक उपलब्ध कराने हेतु जनपद में पर्याप्त मात्रा में फास्फेटिक एवं यूरिया उर्वरक उपलब्ध है। रबी सीजन में जनपद को माह नवम्बर 2022 तक आवंटित डी०ए०पी० का लक्ष्य 9300 एम0टी0 के सापेक्ष 12422 एम0टी0 की उपलब्धता एवं 1021 एम०टी० एन०पी०के० उर्वरक उपलब्ध है।

यूरिया का माह नवम्बर तक निर्धारित लक्ष्य 11300 के सापेक्ष 13544 एम०टी० की उपलब्धता है, तथा 6911 एम0टी0 यूरिया का प्री पोजिशनिंग स्टाक जनपद में उपलब्ध है। जनपद में डी०ए०पी० का प्री- पोजिशनिंग स्टाक 3000 एम०टी० उपलब्ध था जिसे अवमुक्त कर सहकारी समितियों पर मांग के अनुसार प्रेषित कर दिया गया है। जनपद को एन0एफ0एल0 की 1699 एम०टी० की एक डी०ए०पी० की रैंक प्राप्त हुयी है जिसे निजी क्षेत्र के बिक्री केन्द्रो पर प्रेषण कर वितरण कराया जा रहा है। जनपद को आर०सी०एफ० एवं इफकों की 02 डी०ए०पी० उर्वरक की रैक जल्द ही रैक प्वांइट पर लगने वाली है जिसमें से इफकों से 1560 एम0टी0 डी०ए०पी० एवं 461 एम०टी० एन०पी०के०एस० तथा आर0सी0एफ0 से 1254 एम०टी० डी०ए०पी० उर्वरक प्राप्त हो रहा है जिसे जनपद के समस्त क्षेत्रों में मांग के अनुसार प्रेषित कर वितरण कराया जाएगा।

आगामी सप्ताह में चम्बल एंव आइ०पी०एल० की 02 डी०ए०पी० उर्वरक की रैक जनपद हेतु प्रस्तावित है। जनपद के समस्त विकास खण्डो के सभी उर्वरक विक्रय केन्द्रो से उर्वरकों का वितरण समान रूप से कराया जा रहा है, जनपद में यूरिया एवं फास्फेटिक उर्वरकों की कोई कमी नही है पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध है। कृषकों को उचित दर पर गुणवत्ता युक्त उर्वरक प्राप्त हो तथा कालाबाजारी, ओवर रेटिंग, व टैंगिग इत्यादि न हो इसके लिए निजी व सहकारी क्षेत्र के प्रत्येक उर्वरक बिक्री केन्द्रो पर कमर्चारियों की तैनाती कर सघन निगरानी रखी जा रही है एवं लगातार छापे की कार्यवाही भी की जा रही है।
मुख्य विकास अधिकारी ने जनपद के कृषकों को अवगत कराया है कि वे अपने निकटतम उर्वरक विक्रय केन्द्रो पर आधार कार्ड ले कर जाये और पी०ओ०एस० मशीन से ही उर्वरको का क्रय करे, साथ ही पी०ओ०एस० मशीन से प्राप्त कैश रसीद के अनुसार ही उर्वरकों के मूल्य का भुगतान करे। यदि किसी उर्वरक विक्रेता द्वारा पी०ओ०एस० मशीन से बिक्री नही की जा रही है अथवा अधिक दर पर विक्रय किया जा रहा है या उर्वरक प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या है, तो इसकी सूचना तत्काल जिला कृषि अधिकारी देवरिया के मो० नम्बर 9839042500 एवं उप कृषि निदेशक देवरिया के मो० नम्बर 9452533291 पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर