तीन दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी व मेला का हुआ आयोजन


देवरिया टाइम्स।सरस्वती शिशु एवं विद्या मंदिर बैतालपुर, जनपद के उत्तर प्रदेश में तीन दिवसीय विज्ञान प्रदर्शनी व मेला का आयोजन एनिमल वेलफेयर सोसाइटी गोरखपुर, उत्तर प्रदेश व राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद के तत्वाधान में आयोजित किया गया। 18 दिसम्बर से 20 दिसम्बर 2021 को इस अवसर पर प्रदर्शनी में रोचक भरी प्रतियोगिताओ का प्रदर्शन और बच्चों को ज्ञान और विज्ञान की जानकारी दी गयी। कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित करके मां सरस्वती की वंदना के द्वारा शुरुआत किया गया।


कार्यक्रम के अध्यक्ष, सरस्वती शिशु एवम् विद्या मंदिर बैतालपुर जनपद देवरिया, के प्रधानाचार्य चंद्रसेन लाल श्रीवास्तव जी को अंग वस्त्र, स्मृति चिन्ह तथा प्रसस्ति पत्र द्वारा सम्मानित किया गया। प्रधानाचार्य जी द्वारा बच्चों को विज्ञान के बारे में जानकारियां प्रदान की गई तथा इनके द्वारा स्वामी विवेकानन्द जी जैसे महान देश भक्तों के बारे में जानकारियां प्रदान की गई। इन्होंने बच्चों को बताया कि किस तरह से इन महान देश भक्तों ने अपने महान कार्यों के द्वारा देश का सर गर्व से ऊंचा किया, आज पूरे भारत वासियों को उन पर गर्व हैं।
मुख्य अतिथि लाला करमचंद थापर इण्टर कॉलेज बैतालपुर के प्रधानचार्य कपिल मुनि त्रिपाठी जी, को अंग वस्त्र, स्मृति चिन्ह तथा प्रसस्ति पत्र द्वारा सम्मानित किया गया, इन्होंने बच्चों के लिए प्रोत्साहित भाषण दिया तथा बच्चों को निरंतर अपने जीवन में आगे बढ़ते रहने के लिए प्रेरित किया। विशिष्ठ अतिथि विष्णु प्रसाद त्रिपाठी जी को अंग वस्त्र, स्मृति चिन्ह तथा प्रसस्ति पत्र द्वारा सम्मानित किया गया, इन्होंने बच्चों के न्यूटन जैसे महान वैज्ञानिक के अविष्कारों के बारे में बताया कि उन्होंने किस तरह से गुरुत्वाकर्षण का अविष्कार किया। इन्होंने अपने भाषण के द्वारा बच्चों को बहुत अधिक प्रोत्साहित दिया। विज्ञान अध्यापक हीरामणि जी को अंग वस्त्र, स्मृति चिन्ह तथा प्रसस्ति पत्र द्वारा सम्मानित किया गया। इन्होंने बच्चों को थॉमस अल्वा एडीसन के योगदान और आविष्कारों के बारे में बताया की उन्होने कितने अधिक प्रयास किए और वो सफल भी हुए। इसलिए हमें अपने जीवन में कभी भी हार नहीं माननी चाहिए निरंतर संघर्ष करना चाहिए एक दिन आपको सफलता जरूर मिलेगी।
लाला करमचंद थापर इण्टर कॉलेज बैतालपुर के विज्ञान अध्यापक रणजीत कुमार राय जी को बैच लगाकर स्मृति चिन्ह तथा प्रसस्ति पत्र द्वारा सम्मानित किया गया। इन्होने बच्चों को बताया कि आज किस तरह से विज्ञान की मदद से किसी भी क्षेत्र कठिन से कठिन कार्य को आसानी से कम समय में ही किया जा सकता है।


इस अवसर पर लाला करमचंद थापर इण्टर कॉलेजबैतालपुर देवरिया के अध्यापक गोविंद मणि त्रिपाठी, अखिलेश कुशवाहा, आनन्द नारायण, ममता श्रीवास्तव तथा सरस्वती शिशु एवम् विद्या मंदिर बैतालपुर जनपद देवरिया की आचार्या अर्चना यादव, अंजना पलित, संजू जायसवाल, आचार्य कृष्णचंद्र द्विवेदी आदि अध्यापक भी उपस्थित रहें। सभी अध्यापक गण का बैच लगाकर उनका स्वागत किया गया। पूरा कार्यक्रम डॉ के एस श्रीवास्तव की देखरेख में संपन्न हुआ।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर