नागरिको के सशक्तिकरण व हक के लिए विधिक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन



देवरिया टाइम्स। बुधवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देवरिया के तत्वावधान में जिला कारागार देवरिया में निरूद्ध बंदियों के साथ नागरिको के सशक्तिकरण व हक हमारा है कार्यक्रम के तहत निरूद्ध बंदियों के साथ विधिक जागरूकता कार्याक्रम का आयोजन किया गया।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देवरिया के सचिव श्रीमती इशरत परवीन फारूकी द्वारा जिला कारागार में निरूद्ध बंदियों की समस्याओं को सुना जिसमें निःशुल्क अधिवक्ता उपलब्ध कराना, नियमित रूप से बंदियों के लिए दवा उपलब्ध कराना, मेन्यु के अनूसार भोजन उपलब्ध कराने हेतु, निर्देशित किया गया। जेल में निरूद्ध बंदियों की सुरक्षा, विधिक सहायता, स्वच्छता पर जोर देते हुये कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण समस्त बंदियों के विधिक सहायता/विधिक साक्षरता प्रदान करने हेतु सदैव तत्पर हैं। उन्होंने कहा जिला कारागार के पी0एल0वी0 को निर्देशित किया गया कि वे जिन बंदियों को विधिक सहायता की आवश्यकता हैं, उनसे प्रार्थना पत्र लेकर अविलम्ब जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देवरिया को उपलब्ध कराये जिससे उन्हें विधिक सहायता दी जा सकें।

व विधि के छात्रों को जिला कारागार देवरिया में निरूद्ध बंदियों के साथ नागरिको के सशक्तिकरण व हक हमारा है कार्यक्रम के तहत जागरूक करने हेतु मार्गदर्शित किया। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा विकास खण्ड देवरिया में विधिक सेवा दिवस पर विधिक साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रम मे आमजनमानस को सम्बोधित करते हुये कहा कि विधिक सेवा दिवस पर समाज के कमजोर वर्गो के लोगो के लिए निःशुल्क कानूनी सेवाओं को उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ-साथ उन्हे उनके अधिकारों के बारें जागरूक करना भी है। उन्होने कहा कि लोक अदालत के माध्यम से मामलों के निस्तारण कम समय लगता हैं और इसमें धन की भी खर्चा बहुत कम होती हैं। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देवरिया हमेशा न्याय चला के निर्धन के द्वार की तर्ज पर कार्य करता हैं। इस दौरान सचिव ने लोक अदालत की सफलता हेतु समस्त आमजनमानस को एक साथ आगे आने का आह्वान किया। देवरिया सदर के खण्ड विकास अधिकारी ने उपस्थित आमजनमानस को राष्ट्रीय विधिक साक्षरता दिवस के बारें में बताते हुए कहा कि जो अगामी राष्ट्रीय लोक अदालत आप सभी सुलहनीय मामलों को लोक अदालत के दिन निस्तारित करायें।


इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से जेलर राजकुमार, डिप्टी जेलर वन्दना त्रिपाठी, पैनल अधिवक्ता राजू, मनोज कुमार विश्वकर्मा, अर्जन यादव, विधि छात्र हर्षित, हर्ष फरहीन मलिक, रितू कुशवाहा, नीतू, खुशनुमा, विकास खण्ड से गामा यादव, अशोक मिश्र, सतेन्द्र यादव, रामनुज तिवारी, रामअशीष यादव, रणविजय सिंह, सुनील सिंह, देवन्ती देवी, धर्मशीला देवी, चिन्ता त्रिपाठी, सिद्धेश्वर चैहान, कल्याण सिंह, कुसुम देवी के साथ सैकड़ों की संख्या में आमजनमान उपस्थित रहें

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर