बिना किसी दबाव में आये अधिकारी करें दायित्वों का निर्वहन:राज्य मंत्री


देवरिया टाइम्स

माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती गुलाब देवी ने आज विकास भवन के गांधी सभागार में विकास, जन-कल्याणकारी योजनाओं एवं निर्माण कार्यों की समीक्षा के दौरान निर्देश दिया है कि जो भी योजनाएं संचालित है, उसे पात्रों तक प्रत्येक दशा में समयबद्धता के साथ पहुंचाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही जो भी कार्य परियोजनाएं निर्माणाधीन है उसे गुणवत्ता के साथ पूर्ण किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की कोई शिथिलता कदापि नहीं होनी चाहिए।

राज्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक अधिकारी अपने कार्य दायित्व को हकीकत के साथ निभाए और समस्याओं का समाधान करें। कोई भी गलत हस्तक्षेप न स्वीकार करें। उन्होंने कहा कि योजनाएं पात्र जनों तक पहुंचे व कोई भी पात्र वंचित न रहे, यह हर हाल में सुनिश्चित किया जाए।

समीक्षा के दौरान आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बनाए जाने वाले गोल्डन कार्ड की अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर असंतोष व्यक्त किया और कहा कि इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं। जनप्रतिनिधियों को इससे जोड़ें ताकि लोग प्रेरित हो और इस गोल्डन कार्ड बनाने में आगे आये। सलेमपुर सांसद रविंद्र कुशवाहा ने कहा कि शिविर लगाकर गोल्डन कार्ड बनाए जाए। गांव में मुनादी व प्रचार-प्रसार कराने पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाए। राज्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि राशन कार्ड बनाए जाने में पात्रता का पूरी तरह से पालन हो, इस पर विशेष रुप से डीएसओ ध्यान दें कि कोई भी पात्र व्यक्ति राशन कार्ड से वंचित न रहे। हर घर जल योजना जल जीवन मिशन के तहत उन्होंने सड़कों को खोद कर पाइप डाले जाने से उत्पन्न असुविधा पर विशेष रूप से ध्यान दें, कि पाइपलाइन डालते समय आवागमन की असुविधा न हो।

गेहूं क्रय केंद्रों की प्रगति समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि किसानों को प्रेरित किया जाए। यह उन्हें बताया जाए कि गेहूं क्रय केंद्रों पर ही अपना गेहूं बेचे व उत्पादन का लाभ उठाएं। गेहूं क्रय केंद्र पर ही विक्रय किए जाने से उपज का एकमुश्त का लाभ उन्हें मिलेगा। सामुदायिक शौचालय व्यक्तिगत शौचालय के प्रयोग किए जाने पर बल देते हुए कहा कि सामुदायिक शौचालय में साफ सफाई रखें तथा उसमें सुविधाओं को विकसित किया जाए इसका प्रभावी अनुश्रवण भी सुनिश्चित कराया जाए। लोग शौचालयों का प्रयोग करें। उन्होंने पंचायत भवन के निर्माण के बेहतर कार्य के लिए जिला प्रशासन को बधाई दी। उन्होंने साफ-सफाई कार्यों के जायजा के दौरान कहा कि सफाई कर्मियों पर प्रभावी नियंत्रण रखा जाए। साथ ही गांव में सफाई कार्य भी सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने विद्युत आपूर्ति एवं विद्युत विभाग के कर्मियों पर प्रभावी नियंत्रण रखे जाने का भी निर्देश दिया।

इस अवसर पर 10 विद्यार्थियों को स्मार्ट फोन तथा दिव्यांगजनों में ट्राइसाइकिल वितरित किया।
जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि जनपद की पूरी टीम मंत्री जी के निर्देशों का अक्षरशः पालन करेगी। जो भी निर्देश प्राप्त हुए हैं उसका सभी संबंधित अधिकारी पूरी निष्ठा के साथ उसे सुनिश्चिय करेंगे। इस अवसर पर मंत्री जी को पुष्पगुच्छ प्रदान कर जिलाधिकारी व डीआईजी/पुलिस अधीक्षक डॉ श्रीपति मिश्र एवं अन्य अधिकारियों द्वारा उनका स्वागत किया गया।

इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रवीन्द्र कुमार, सीएमओ डॉक्टर आलोक पांडेय, पीडी संजय पांडेय डीएसटीओ मनोज श्रीवास्तव, मृत्युंजय चतुर्वेदी, जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय, डीपीओ कृष्ण कांत राय, डीएसओ विनय कुमार सिंह सहित विभागों के अधिकारी व भाजपा के मीडिया प्रभारी अंबिकेश पांडेय, सत्येंद्र मणि आदि उपस्थित रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर