संविधान दिवस के अवसर पर माननीय जनपद न्यायाधीश द्वारा दिलायी गयी संविधान के प्रति शपथ


देवरिया टाइम्स। शुक्रवार को  संविधान दिवस के अवसर जनपद न्यायाधीश रवि नाथ द्वारा समस्त सम्मानित न्यायाधीशगणों, विद्वान अधिवक्तागणों, न्यायालय कर्मचारियों एवं सुरक्षाकर्मियों को संविधान के प्रति शपथ दिलाया गया। उन्होंने बताया कि भारत के संविधान को अपनाए हुए आज 70 वर्ष पूरे हो गए हैं। आज ही के दिन संविधान को बनाने वाले डॉ0 भीमराव अंबेडकर को याद किया जाता हैं।

26 नवंबर 1949 को भारतीय संविधान सभा की तरफ से इसे अपनाया गया और 26 नवंबर 1950 को इसे लोकतांत्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू किया गया। उन्होंने कहा कि संविधान भारत को एक संप्रभु, समाजवादी, धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक तथा समाजवादी गणराज्य घोषित करती हैं तथा सभी नागरिकों को न्याय, स्वतंत्रता तथा समानता सुनिश्चित करती हैं।

संविधान दिवस के अवसर पर संत विनोबा पी0जी0 कॉलेज देवरिया में विधिक साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन

शुक्रवार राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण लखनऊ के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देवरिया के तत्वावधान में संविधान दिवस के अवसर पर संत विनोबा पी0जी0 कॉलेज देवरिया में विधिक साक्षरता/जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देवरिया की सचिव न्यायाधीश तहरीम खान द्वारा वहॉ उपस्थित समस्त विधि एवं अन्य छात्रों को विधिक जानकारियॉ देते हुये संविधान के उद्देश्य एवं मौलिक अधिकारों के बारे में अवगत कराया गया। उन्होंने बताया कि संविधान के अनुच्छेद 21A के अन्तर्गत यह अधिकार प्रदान किया गया हैं कि यदि कोई भी बालक जिसकी उम्र 6 से 14 वर्ष तक हैं वह निःशुल्क शिक्षा पाने का पूर्ण अधिकारी हैं। उन्होंने छात्रों को जीवन में एक लक्ष्य निर्धारित करने पर जोर दिया तथा उसे प्राप्त करने के लिए कठिन से कठिन परिश्रम करने हेतु आह्वान किया तथा यह भी कहा कि जीवन में कोई भी लक्ष्य बड़ा नहीं हारा वहीं जो लड़ा नहीं। न्यायाधीश ने वहॉ उपस्थित समस्त छात्रों को राष्ट्र की एकता, अखण्डता एवं प्रभुता को बनाये रखने हुते शपथ दिलाया। यदि किसी भी व्यक्ति को विधिक सहायता की आवश्यकता हो तो वह कार्यालय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देवरिया में प्रार्थना पत्र देकर निःशुल्क विधिक सहायता प्राप्त कर सकता हैं।
     इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से पैनल अधिवक्ता अरविंद कुमार पाण्डेय, प्राचार्य डॉ0 अर्जुन मिश्र, अध्यक्ष विधि विभाग डॉ0 केशरी कुमार शाही, अध्यापक कृष्ण कुमार त्रिपाठी, उमेश दूबे, भूपेश मणि त्रिपाठी, डॉ0 विवेक मिश्र, अधिवक्ता अमरेन्द्र त्रिपाठी व सैकड़ों की संख्या में छात्र/छात्राएं उपस्थित रहें।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर