नोडल अधिकारी ने निर्माणाधीन मेडिकल कालेज, कोविड-19 एल-1 एवं एल-2 अस्पताल सहित कई कार्य परियोजनाओं का किया औचक निरीक्षण

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स

जनपद के नोडल अधिकारी/अपर मुख्य सचिव राजनैतिक पेंशन एवं नागरिक सुरक्षा राजन शुक्ला आज जनपद भ्रमण कार्यक्रम के दौरान जिला चिकित्सालय के एम0सी0एच0विंग में स्थापित कोविड-19 अस्पताल, निर्माणाधीन मेडिकल कालेज, न्यू पी0एच0सी0 मझौलीराज एवं खामपार में निर्माणाधीन 50 शैय्या के आयुष चिकित्सालय का निरीक्षण किया। इस दौरान पाये कमियों के लिये आवश्यक निर्देश दिये।


अपर मुख्य सचिव श्री शुक्ला सबसे पहले एम0सी0एच0विंग कोविड-19 अस्पताल का निरीक्षण करने पहुॅचें। इस दौरान उन्होने जिलाधिकारी को इस अस्पताल में एल-1 तथा एल-2 में भर्ती मरीजों से सी0सी0टी0वी0 कैमरा के कन्ट्रोल कक्ष से बात कर उनसे साफ-सफाई, खाने-पीने की सुविधा एवं दवा-इलाज के बारे में जानकारी करने को कहा। इसी क्रम में जिलाधिकारी ने कन्ट्रोल कक्ष से ही एल-2 तथा एल-1 में भर्ती एक-एक मरीज से साफ-सफाई, खाने-पीने तथा किसी प्रकार की दिक्कत के बारें में पुछा। मरीजों द्वारा व्यवस्था ठीक-ठाक तथा चिकित्सको को राउन्ड पर आने की बात बतायी गयी। अपर मुख्य सचिव ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि मरीजों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो, इसका विशेष रुप से ध्यान दिये जाने की जरुरत है तथा उनका इलाज सुचारु रुप से सुनिश्चित करायी जाये।

अपर मुख्य सचिव निर्माणाधीन मेडिकल कालेज का भी निरीक्षण किया। उन्होने निर्माण कार्य को युद्ध स्तर पर कराये जाने का निर्देश कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर अखिलेश सिंह को दिया। श्री सिंह द्वारा यह बताया गया कि एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लाक में 7000 क्यूबिक घन मीटर मिट्टी की आवश्यकता है। इसके लिये उन्होने जिलाधिकारी को मिट्टी की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को कहा गया। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को मिट्टी की व्यवस्था कराये जाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने बताया कि मेडिकल कालेज के चारो तरफ रास्ते का भी प्राविधान किया गया है। अपर मुख्य सचिव द्वारा एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लाक एवं हास्टल निर्माण कार्य को प्राथमिकता व शीघ्रता के साथ पूर्ण कराये जाने के निर्देश देते हुए कहा गया कि अगले सत्र के शैक्षिक शुरुआत की जानी है, इसके लिये इन ब्लाकों को अनिवार्य रुप से निर्माण कार्य को पूर्ण करा दिया जाये।


भ्रमण कार्यक्रम के क्रम में अपर मुख्य सचिव न्यू पी0एच0सी0 मझौलीराज का औचक निरीक्षण किया। इस अस्पताल में डा0 आलोक भारती, फर्माशिष्ट नागेन्द्र कुमार मिश्रा,ए0एन0एम0 पार्वती देवी एवं स्वीपर मौजूद मिले। उन्होने इस अस्पताल में बाथरुम, फीमेल वार्ड, लेबर रुप, स्टोर रुम पैथलाॅजी आदि को खुलवाकर देखा। बाथरुम की टोटी टूटी पाये जाने व मग की व्यवस्था नही होने पर नाराजगी जताई। फीमेल वार्ड में एक भी मरीज नही होने एवं पैथलाॅजी में टेस्टिंग नही किये जाने के संबंध में जानकारी किये। उन्होने प्रभारी चिकित्सक डा0आलोक भारती को चिकित्सा/इलाज कार्यो में सक्रियता सहित सुधार लाये जाने की हिदायत दिये। उन्होने कहा कि इसमें किसी प्रकार की कोताही क्षम्य नही है। इस दौरान उन्होने 28 अगस्त से आज तक हुए कोविड टेस्ट की जानकारी चाही, बताया गया कि अब तक 3318 एन्टीजेन एवं आर0टी0पी0सी0आर0 को सम्मिलित करते हुए टेस्टिंग हुई है। फर्माशिष्ट से उन्होने दवा वितरण के संबंध में जानकारी की। दवा वितरण का कोई अभिलेखीय रिकार्ड उनके द्वारा प्रस्तुत नही किया जा सका, जिस पर उन्होने गंभीर नाराजगी व्यक्त की तथा कहा कि यह अनियमिततापूर्ण कार्य है। उन्होने फटकार लगाते हुए अभिलेखों, दवा वितरण का पंजिका बनाये जाने और उसका प्रतिदिन वितरण को अद्यतन किये जाने का निर्देश दिया। चिकित्सक से उन्होने पुछा कि ओ0डी0पी0 में कितने मरीज आये है, बताया गया कि अभी तक 6 मरीज आये, जिनका इलाज किया गया।


नोडल अधिकारी श्री शुक्ला खामपार में 7.25 करोड की लागत से निर्माणाधीन 50 शैय्या आयुष चिकित्सालय का भी औचक निरीक्षक किया। निर्माण कार्य समयबद्धता व गुणवत्ता का पालन नही होने पर नाराजगी व्यक्त की। कार्यदायी संस्था पैक्स पैड के अधिशासी अभियंता विनय कुमार सिंह को फटकार लगायी तथा गुणवत्ता व समयबद्धता का पालन नही होने के कारणो से जिलाधिकारी को अवगत कराये जाने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता पी0डब्लू0डी0 अशोक कुमार को इस कार्य परियोजना के गुणवत्ता का तकनीकी निरीक्षण कर रिपोर्ट देने को कहा गया। ग्राम प्रधान अंजना देवी द्वारा बताया गया कि यह परियोजना का निर्माण कार्य जुलाई 2018 से शुरु है। नोडल अधिकारी ने कहा कि इस अंचल में निर्मित यह अस्पताल बिहार, पूर्वी यू0पी0 एवं आयुष के लिये बहुत ही उपयोगी होगी। इसके निर्माण कार्य को गुणवत्ता व समयबद्धता के साथ पूर्ण किये जायें।

निरीक्षण के संबंधित कार्यस्थलों पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0आलोक पाण्डेय, एस0डी0एम0 सदर सौरभ सिंह, उप जिलाधिकारी सलेमपुर ओम प्रकाश, उप जिलाधिकारी भाटपाररानी ध्रुव कुमार शुक्ला, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0डी0वी0शाही, कार्यदायी संस्थाओं के अभियंता गण, जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्णकान्त राय सहित अन्य संबंधित अधिकारी/कर्मचारी गण आदि उपस्थित रहे।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here