नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती एवं शनिवारीय शैक्षिक संगोष्ठी का आयोजन


देवरिया टाइम्स


युग निर्माण शिक्षण संस्थान इंटरमीडिएट कॉलेज देवरिया खास देवरिया के प्रांगण में शनिवार य शैक्षिक संगोष्ठी का आयोजन नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जन्म जयंती के साथ किया गया कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला युवा कल्याण अधिकारी गोरखपुर श्री अमित कुमार सिंह पीसीएस रहे ।


सबसे पहले मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्ज्वलन कर अतिथियों ने कार्यक्रम की शुरुआत की उसके पश्चात विद्यालय की छात्राओं श्रेया सिंह, प्राची सिंह, श्रद्धा मद्देशिया, शालू द्विवेदी आदि ने सरस्वती वन्दना तथा स्वागत गीत प्रस्तुत किया।
उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि नेताजी का जीवन गंभीर संघर्षों और विभिन्न विचारधाराओं के मध्य द्वंद्व की तरह रहा उन्होंने स्वयं के पीसीएस होने के पीछे नेताजी का मार्गदर्शन बताया उन्होंने कहा कि जिस समय उन्होंने आईसीएस की परीक्षा पास की उस समय शिक्षा और समाज में इतनी सुविधाएं उपलब्ध नहीं थी ।
संगोष्ठी को संचालित करते हुए उनसे कक्षा 10 की छात्रा श्रद्धा मद्धेशिया ने जब पूछा कि जीएस किसे कहते हैं तो उन्होंने बताया की जीएस का तात्पर्य सामान्य अध्ययन होता है अपने अगल-बगल की चीजों का सूक्ष्मता के साथ अध्ययन ही जीएस है।


कक्षा 10 की छात्रा श्रेया सिंह ने पूछा कि हमें कौन से विषय का चुनाव यूपीएससी के लिए करना चाहिए इसका उत्तर देते हुए उन्होंने बताया कि विषय वही चुनना चाहिए जिसमें आपकी रूचि हो किसी अन्य के कहने पर विषय का चुनाव करने से बेहतर है जिसमें मन लगता है उसी विषय को लेकर अध्ययन जारी किया जाए। कक्षा 12 के छात्र अंकित गुप्ता ने पूछा कि क्या गणित के साथ आईएएस बनने की संभावनाएं हैं इस पर उन्होंने कहा हर एक विषय के साथ आईएएस बनने की संभावना है जिसमें आप मेहनत कर सकते हो ।


कक्षा 12 के ही छात्र राज रावत का प्रश्न की कितने घंटे पढ़ाई करने से यूपीएससी में सफलता पाई जा सकती है का जवाब देते हुए उन्होंने बताया की कुछ लोग कम समय पर करके ज्यादा समय विचार करते हैं कुछ लोग ज्यादा समय पढ़कर कम समय विचार करते हैं ऐसी स्थिति में पढ़ाई तो आवश्यक है ही लेकिन उस पढ़ाई की सामाजिक उपयोगिता और व्यावहारिक दृष्टिकोण आपको सफलता दिलाने में ज्यादा मददगार हो सकेगा।

विद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी इंजीनियर रविकांत त्रिपाठी ने बताया की सफलता के लिए कोई शॉर्टकट नहीं होता सफलता अगर पानी है तो आपको अनवरत मेहनत करते रहना पड़ेगा
विशिष्ट अतिथि के रुप में उपस्थित अनिल कुमार तिवारी समन्वय जिला विज्ञान क्लब देवरिया ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन सतत चलते रहने का नाम है नई नई चीजों का लगातार परीक्षण और वैज्ञानिक अध्ययन आपको सफलता दिलाने में मददगार हो सकता है इस अवसर पर स्टेट के लिए चयनित विद्यालय की छात्राओं कुमारी श्रेया सिंह एवं प्राची सिंह का स्टेट लेवल पर बेहतर प्रदर्शन के लिए सम्मान भी किया गया।
प्रधानाचार्य सच्चिदानंद द्विवेदी ने कहा परिश्रम ही जीवन की एकमात्र पूंजी है किताब में लिखी हर एक चीज महत्वपूर्ण है महत्वपूर्ण प्रश्नों की खोज और परीक्षा के लिए गेस पूछना बंद कर संपूर्ण विषय की तैयारी सुनिश्चित कीजिए। इस अवसर पर विद्यालय के कक्षा बारहवीं के छात्र अंकित गुप्ता सौरव यादव कुमारी श्रेया पांडे एकता मौर्या पल्लवी द्विवेदी आदि ने प्रश्न भी पूछे जिनका समुचित जवाब मुख्य अतिथि महोदय ने दिया।
आए हुए अतिथियों के प्रति आभार ज्ञापित करते हुए विद्यालय के प्रबंधक श्रीमती संगीता पांडे ने सभी के उज्जवल भविष्य की कामना की और उन्होंने बताया कि बच्चों के व्यक्तित्व विकास के लिए इस प्रकार के अन्य अधिकारीगण का सेमिनार समय समय पर विद्यालय में होता रहेगा इसलिए जिस भी संसाधन की आवश्यकता होगी विद्यालय उपलब्ध कराएगा।
कार्यक्रम को सफल बनाने में सुरेंद्र मणि त्रिपाठी कमलेश सेन राहुल शुक्ल मोहन विश्वकर्मा दूधनाथ, मनीष बरनवाल, आलोक पांडे, सुरभि श्रीवास्तव, प्रिया जायसवाल, निधि, नजिया खातून, आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सफल संचालन अंकित यादव कक्षा 9 ने किया।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर