एमएलसी चुनाव:बूथो के अन्दर नही ले जा सकेगें किसी भी प्रकार के कागज व तरल पदार्थ-डीएम





देवरिया टाइम्स। आगामी 09 अप्रैल को देवरिया कुशीनगर स्थानीय निकाय प्राधिकारी निर्वाचन के तहत होने वाले मतदान को सकुशल शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने को लेकर आज पुलिस लाइन के प्रेक्षागृह में जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन एवं डीआईजी/पुलिस अधीक्षक डा श्रीपति मिश्र ने जुडे प्रशासनिक अधिकारियों व पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए।


       जिलाधिकारी ने कहा कि मतदान को शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए पुलिस बल/पैरा मिलिट्री फोर्स की पर्याप्त तैनाती सभी बूथो पर रहेगी। किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को बूथो के अन्दर प्रवेश करने की अनुमति नही होगी। किसी को भी बूथ के अन्दर तरल पदार्थ, पेन व कागज आदि ले जाने की पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा। जांच के उपरान्त ही अधिकृत व्यक्ति ही अन्दर जायेगें। मतदान अभिकर्ता नियुक्त कर उन्हे पास निर्गत किये जायेगें। सभी बूथो की वीडियोग्राफी भी की जायेगी। पीठासीन अधिकारी किसी को भी साथी के रुप में अनुमन्य नही कर सकते। आधार या वोटिंग कार्ड लेकर आना होगा।


          जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि आयोग के निर्देशानुसार निरक्षर, असक्त, दृष्टिबाधित मतदाताओं को सहयोगी की अनुमन्यता किये जाने के परिप्रेक्ष्य में कुल 117 निरक्षर मतदाताओं द्वारा साथी के लिए आवेदन किया गया। उन सभी को साथी की अनुमन्यता दी गयी है। असक्त व दृष्टिबाधित मतदाता का कोई आवेदन सहयोगी के लिए नही आया है। उन्होने बताया कि इस मतदान को सम्पन्न कराने के लिए कुल 32 बूथ बनाये गये है, जिसमें से 17 जनपद देवरिया एवं 15 बूथ जनपद कुशीनगर के सम्मिलित है। मतदान उपरान्त जनपद कुशीनगर के मतपेटिकाये देवरिया में बनायी गयी स्ट्रांग रुम में जमा होगी। कुशीनगर से आने वाली मतपेटिका के लिए पूरे रुट सुरक्षा के मुकम्मल इंतजाम रहेगें।


           जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि एक समय में एक प्रत्याशी के एक ही पोलिंग एजेन्ट निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्राधिकृत भी उपस्थित रहेगें। मतदान का समय पूर्वान्ह् 8 बजे से सायं 4 बजे तक निर्धारित है। मत के प्रयोग के लिए बैगनी रंग का स्कैच पेन ही अनुमन्य है, जो पीठासीन अधिकारी के पास रहेगा। उन्होने कहा कि पोलिंग पार्टियां पूरी तरह प्रशिक्षित व अनुभवी है, जो किसी भी स्थिति से निपटने में सक्षम है, फिर भी कोई कमी आने पर वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत करायेगें। उन्होने इस मतदान प्रक्रिया से जुडे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को आगाह करते हुए कहा कि अपने दायित्वों का निवर्हन पूरी निष्पक्षता व नियमों के अनुकूल सुनिश्चित करेगें। किसी भी विसंगति के लिए वे स्वयं ही जिम्मेदार होगें और उन पर कडी कार्यवाही की जा सकती है।
          डीआईजी/पुलिस अधीक्षक श्री मिश्र ने कहा कि मतदान प्रक्रिया को सुचारु व शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेगा। निर्वाचन की शुचिता एवं उसमें गड़बड़ी उत्पन्न करने की मंशा रखने वाले को कतई बख्शा नही जायेगा। सभी बूथों पर पैरा मिलिट्री  फोर्स की तैनाती रहेगी, जो ऐसे तत्वों पर कड़ी नजर रखने के साथ ही गड़बड़ी करने वाले पर कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित करेगी। उन्होने सभी प्रत्याशियों, अभिकर्ताओं, पीठासीन अधिकारियों, कर्मचारियों सहित सभी से इस मतदान प्रक्रिया को शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने में अपनी भागीदारी निभाने की अपेक्षा की है। उन्होने कहा कि कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति मतदान स्थल के अन्दर प्रवेश नही कर सकेगा।
            बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन कुंवर पंकज, अपर पुलिस अधीक्षक राजेश सोनकर, कमांडेंट एसएसबी सतीश, क्षेत्राधिकारी, पैरा मिलिट्री फोर्स व पुलिस अधिकारी सहित जुडे अन्य व्यक्ति उपस्थित रहे। 

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर