दो बूंद का चमत्कार, पोलियो को नमस्कार: सीडीओ



देवरिया टाइम्स।
जन जागरूकता कार्यक्रम के तहत राजकीय इंटर कालेज से शहर में छात्र- छात्राओं और एएनएम तथा आशा वर्कर्स ने मंगलवार को रैली निकाली। रैली को मुख्य विकास अधिकारी  (सीडीओ) रविंद्र कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। रैली कोतवाली रोड होते हुए सविल लाइन्स रोड के रास्ते कचहरी रोड से सटे हुए सीएमओ कार्यालय पहुंचकर समाप्त हुई। यूनिसेफ के डीएमसी, बीएमसी तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन के पदाधिकारियों सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी रैली में शामिल हुए। रैली के माध्यम से  दो बूंद हर बार पोलियो पर जीत बरकरार, दो बूंद का चमत्कार पोलियो को नमस्कार आदि नारे लगाकर लोगों को जागरूक किया।


इस मौके पर सीडीओ ने कहा कि पोलियो को जड़ से मिटाने के लिए सभी को जागरूक होना होगा। अभिभावक अभियान के दिन अपने 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पोलियो बूथ पर लाकर पोलियो रोधी खुराक अवश्य पिलाएं, ताकि बच्चों को पोलियो से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि अभियान में स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा शिक्षक और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी सहयोग करेंगी।
सीएमओ डॉ. आलोक पांडेय ने कहा जिले में 20 मार्च से   1759 बूथों, 114 ट्रांजिट बूथों और 45 मोबाईल टीम द्वारा व 944 घर-घर भ्रमण टीम के सहयोग से   चार  लाख से अधिक बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पिलाई जाएगी। रैली में विद्यालय के छात्र-छात्राओं  ने पांच वर्ष तक के सभी बच्चों को रविवार को पोलियो बूथ पर लाकर पोलियो खुराक पिलाने का संदेश दिया। रैली में दो बूंद हर बार , पोलियो पर जीत रहे बरकरार , पोलियो रविवार 20  मार्च को अपने 5 वर्ष तक की आयु वर्ग के बच्चों को पोलियो रोधी खुराक पिलाएं , एक भी बच्चा छूटा समझो सुरक्षा चक्र टूटा जैसे नारे लगाकर अभियान के प्रति लोगों को जागरूक किया गया।


रैली में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. सुरेंद्र सिंह, एसीएमओ डॉ. बीपी सिंह, एसीएमओ डॉ. संजय चंद, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ अंकुर सांगवान, यूनिसेफ के  डीएमसी गुलजार त्यागी, डीपीओ कृष्णकांत राय, एआरओ राकेश चंद, डीपीएम पूनम और डीसीपीएम  राजेश गुप्ता प्रमुख तौर पर मौजूद मौजूद रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर