ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट में निगरानी समितियों का बड़ा योगदान: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ


देवरिया टाइम्स

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर को उत्तर प्रदेश में बेहतर तरीके से नियंत्रित किया गया है। शहर से लेकर गांव तक कोरोना को समाप्त करने की दिशा में प्रदेश सरकार तेजी से कार्य कर रही है। इसमें गांव गांव में बनी निगरानी समितियों और ग्राम प्रधानों की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। प्रधान व निगरानी समिति के सदस्य अपने गांव को कोरोना से मुक्त गांव बनाने का संकल्प लें। इस अभियान को प्रोत्साहित करने के लिए यूपी सरकार ने “मेरा गांव, कोरोना मुक्त गांव” अभियान शुरू की है।

उक्त बातें उन्होंने देवरिया के कतरारी गांव में प्रधान व निगरानी समिति के सदस्यों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट का जो अभियान युद्धस्तर पर चल रहा है, उसमें निगरानी समितियों का बड़ा योगदान है। गांव में लक्षण वाले व्यक्ति की समय से पहचान हो जाए तो जांच, इलाज, होम आइसोलेशन व मेडिसिन किट जैसे उपायों से संक्रमण का फैलाव नहीं होने पाएगा। उन्होंने कतरारी गांव की प्रधान सपना मिश्रा से कहा कि वह और निगरानी समिति के सदस्य यह जरूर देखें कि बाहर से आने वालों को पहले क्वारन्टीन सेंटर पर रखा जाए। किसी भी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण का लक्षण दिखे तो उसकी जांच कराई जाए। होम आइसोलेट करते हुए मेडिसिन किट उपलब्ध कराई जाए। सबको कोविड टीकाकरण के लिए भी प्रेरित किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों में इंसेफेलाइटिस को लेकर भी सतत जागरूक रहने की आवश्यकता है। इसके लिए खुले में शौच से मुक्ति और गांव को स्वच्छ रखने में सबको अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी। सीएम योगी की प्रेरणा से उत्साहित ग्राम प्रधान ने कहा कि वह मुख्यमंत्री जी के बताए मंत्र से जल्द ही अपने गांव को कोरोना मुक्त गांव बनाएंगी।

इसके उपरांत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मझगावां स्थित पीएचसी पहुंचे। यहां उन्होंने कोविड टीकाकरण का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने टीका लगवा रहे लोगों से पूछा कि कोई परेशानी तो नहीं हुई। सबने सरकार की टीकाकरण व्यवस्था की तारीफ की तो मुख्यमंत्री ने समझाया कि कोरोना से बचने के लिए यह टीका बहुत जरूरी है। खुद लगवाने के बाद आप लोग और लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें। सरकार सबको निशुल्क टीका लगवा रही है।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर