लोक अदालत की सफलता हेतु विधिक साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रम का किया गया आयोजन

विज्ञापन
savitri
Caption Two
3 / 3
maneesh

देवरिया टाइम्स

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देवरिया के तत्वावधान में ग्राम पंचायत मूड़ाडीह में राष्ट्रीय लोक अदालत की सफलता हेतु विधिक साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देवरिया के सचिव न्यायाधीश शिवेन्द्र कुमार मिश्र ने कहा कि वर्ष के प्रथम राष्ट्रीय लोक अदालत जिसमें राजस्व से संबंधित मामले, श्रम विभाग के मामले, विद्युत विभाग के मामले, बैंक से संबंधित ऋण मामले, दुर्घटना बीमा से संबंधित मामले, छोटे-मोटे एवं पारिवारिक वाद से संबंधित मामलों का निस्तारण किया जाना हैं। उन्होंने आमजनमानस को लोक अदालत से संबंधित विधिक जानकारियाॅ दी तथा यह भी कहा कि यदि किसी भी व्यक्ति को किसी भी तरह की विधिक सहायता की आवश्यकता हो तो वह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देवरिया में एक प्रार्थना पत्र देकर अपनी समस्या का निस्तारण करा सकता हैं। विधिक सहायता हेतु जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देवरिया निःशुल्क अधिवक्ता भी उपलब्ध कराता हैं।

उन्होंने कहा कि यदि गाॅव में किसी भी प्रकार का विवाद हो जाता हैं तो उसे आपसी सुलह के आधार पर उस वाद का निस्तारण करें। लोक अदालत के माध्यम से मामलों के निस्तारण कम समय लगता हैं और इसमें धन की भी खर्चा बहुत कम होती हैं। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देवरिया हमेशा न्याय चला के निर्धन के द्वार की तर्ज पर कार्य करता हैं। मौके पर ही ग्रामवासियों के मामलों को लोक अदालत में नियत कर निस्तारित कराने हेतु चिन्हित किया गया जिनमें सुग्रीम शर्मा, लालमति एवं मोनकला व अन्य लोगों के मामले रहें। इस दौरान न्यायाधीश ने लोक अदालत की सफलता हेतु समस्त आमजनमानस को एक साथ आगे आने का आह्वान किया। तहसीलदार देवरिया सदर आनंद कुमान नायक ने कहा कि तहसील स्तर पर किसी भी तरह का वाद जो लोक अदालत हेतु संदर्भित हैं वह तहसील विधिक सेवा समिति के अंतर्गत नियत लोक अदालत के दिन निस्तारित किया जायेगा। इस बीच उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव हेतु हमेशा ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, मुॅह पर हमेशा मास्क लगायें रहें, हाथों को हमेशा साबुन से धोते रहें, जरूरी हो तो ही घर से बाहर निकले, भीड़-भाड़ वाले जगहों पर न जायें का पालन सदैव करते रहें।


इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से कानूनगो बैरिस्टर चतुर्वेदी, राम सिंह, रंजीत कुमार, अमित यादव, रामानुज तिवारी, दीपक सिंह, रूदल विश्वकर्मा, हरी प्रताप शर्मा, संतोष यादव, अरविंद यादव, बालेश्वर यादव, गणेश यादव, अवधेश यादव, रामज्ञान पासवान, महेन्द्र जायसवाल व सैकड़ों की संख्या में आमजनमानस उपस्थित रहें।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here