कोविड वैक्सीनेशन अवश्य करायें,वैश्विक स्तर पर बढ़ रहे हैं मामले, सतर्कता जरूरी


देवरिया टाइम्स। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने कहा कि यद्यपि जनपद में कोविड-19 संक्रमण का एक भी सक्रिय केस नहीं है, किंतु, हाल के दिनों में वैश्विक स्तर पर इसके बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए पर्याप्त सतर्कता बरतने की आवश्यकता है। शासन के निर्देशानुसार जनपद में कोविड-19 के विरुद्ध सुरक्षा चक्र को मजबूत करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जनपद के सभी ब्लाकों के प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कोविड वैक्सीनेशन के लिए विशेष सत्र का नियमित रूप से आयोजन किया जा रहा है।

जिलाधिकारी श्री निरंजन ने बताया कि जनपद में 12 से 14 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों को कोविड-19 से बचाव के लिए कोर्बेवेक्स की डोज लगाई जा रही है। इसकी दो खुराक के मध्य 28 दिन का अंतराल रहना आवश्यक है। ऐसे समस्त बच्चे जिनकी जन्म तिथि 15 मार्च 2010 से पहले हैं, वे कोर्बोवेक्स वैक्सीन से टीकाकरण के पात्र हैं। वर्ष 2005 से 2008 तक जन्मे बच्चों को पूर्व की भांति को वैक्सीन लगायी जा रही है। 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के समस्त नागरिकों को कोविड-19 की दूसरी खुराक लेने के 9 माह अथवा 39 सप्ताह पूर्ण होने के पश्चात प्रिकॉशन डोज दिया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद के सभी ब्लॉकों पर स्थित सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल के एमसीएच विंग, जिला महिला चिकित्सालय, अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चकियावा, अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सोमनाथ, अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र रामनाथ आदि केंद्रों पर सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वैक्सीन लगायी जा रही है। इसके लिए कोविन पोर्टल पर अथवा सीधे केंद्र पर जाकर स्लॉट बुक कराकर वैक्सीन लगवायी जा सकती है। जिलाधिकारी ने जनपद वासियों से कोविड वैक्सीन लगवाने का अनुरोध किया।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर