हर-हाल में दिसम्बर तक पूरा हो मेडिकल कॉलेज का निर्माण


देवरिया टाइम्स

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को पुलिस लाइन में हेलीपैड पर उतरने के बाद सीधे महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज में पहुंचे। उन्होंने निर्माणाधीन मेडिकल कालेज का विधिवत निरीक्षण किया। उन्होंने विभिन्न फैकल्टी को देखा और अधिकारियों से जानकारी ली। सीएम ने अब-तक हुए निर्माण से संतुष्टि जतायी और दिसंबर तक हर हाल में निर्माण कार्य पूरा करने का निर्देश दिया।

मुख्यमंत्री मेडिकल कॉलेज में पहुंचने के बाद सबसे पहले हाल की ओर गये, लेकिन चंद सेकेंड में ही वापस नीचे आ गये। उन्होंने सबसे पहले निर्माण पूरा हो चुकी फैकल्टी का जायजा लिया। इस दौरान अधिकारियों से कितने फैकल्टी है और कितने का निर्माण पूर हो चुका है, इसकी जानकारी ली। सीएम ने अन्य निर्माण कार्य को भी देखा और बाकी निर्माण कब-तक पूरा करने का समय निर्धारित है इसका ब्योरा लिया। उन्होंने मेडिकल कॉलेज के परिसर के परिसर में लगे नोटिस बोर्ड पर चस्पा मेडिकल कॉलेज का नक्सा और उसमें दर्शाए गए एक बिंदुओं को भी बारीकी से देखा। भवन का निरीक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री ने अधिकारियों व जनप्रतिनिधि के साथ हाल में बैठक की। उन्होंने प्राचार्य डा.एएम वर्मा से पूछा कि कितना निर्माण पूरा हो चुका है और नेशनल मेडिकल काउसिंल की गाइड लाइन के अनुसार अभी कितना निर्माण बाकी है। उन्होंने एनएमसी के दौरे को देखते हुए दिसंबर तक निर्माण का कार्य पूरा करने को कहा। इसके लिए कार्यदायी संस्था व निर्माण करने वाली कंपनी के अधिकारियों को विशेष निर्देश दिया। सीएम ने प्राचार्य से कहा कि मेडिकल कालेज को शीघ्र चालू कराने को शासन से क्या मदद चाहिए। उन्होंने इसके बारे में जानकारी दी। बैठक में प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार, डीएम आशुतोष निरंजन, प्राचार्य डा.एएम वर्मा, सीएमओ डा. आलोक पाण्डेय तथा जनप्रतिनिधि शामिल रहे।

मेडिकल कॉलेज के 15 भवन बनकर तैयार

महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज के 15 भवन बनकर तैयार हो गये हैं। एमबीबीएम के 100 छात्र-छात्राओं की पढ़ाई करने को शैक्षणिक भवन, प्रशासनिक भवन बनकर तैयार हो गया है। गर्ल्स हास्टल में 120 छात्राओं तथा ब्वायज हास्टल के लिए 180 छात्रों के लिए भवन निर्माण का काम भी पूरा हो गया है।

मरीजों का इलाज करने को एक मात्र जिला अस्पताल होने तथा जिले की 35 लाख आबादी को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने 26 दिसंबर-2018 को महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कालेज का शिलान्यास किया। जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल और उसके आस-पास की करीब 27 एकड़ जमीन पर 208 करोड़ की लागत से मेडिकल कालेज का निर्माण अक्तूबर- 2019 से कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम की देखरेख में हैदराबाद की वेंसा इन्फ्राक्चर कंपनी द्वारा किया जा रहा है। मेडिकल कालेज के निर्माण पर अब-तक 155 करोड़ रुपये खर्च हो चुके है। मेडिकल कालेज में एकेडमिक समेत कुल 15 भवन बनकर तैयार हो गया है। निर्धारित समय के तहत शैक्षणिक भवन में सेंट्रल लाइब्रेरी, एनाटामी, बायोकेमेस्ट्री फिजियोलाजी एवं प्रशासनिक भवन में प्राचार्य आफिस, अन्य आफिस, काउंसिल रूम, फाइनेंस कन्ट्रोल आफिस का निर्माण को चुका है। वहीं कुल 29 फैकेल्टी की नियुक्ति भी की जा चुकी है।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर