जीवन को सुखी एवं संतुलित बनाए रखने में वृक्षों की महत्त्वपूर्ण भूमिका- सुभाष


विश्व पर्यावरण दिवस पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ देवरिया के तत्वावधान में वृक्षारोपण किया गया। संघ की लगभग सभी शाखाओं पर सोशल डिस्टेंसिंग, एवम कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए, स्वयंसेवक गण ने वृक्षारोपण किया। इस अवसर पर गोरक्ष प्रान्त के  प्रचारक सुभाष द्वारा टाउन हॉल स्थित कार्यालय के सामने प्रांगण में पीपल, लीची, अंगूर, नीम एवं अशोक के पौधे लगाए गए। पर्यावरण दिवस पर उन्होंने स्वयंसेवक एवम कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति एवं सभ्यता वनों में ही पल्लवित तथा विकसित हुई है। यह एक तरह से मानव का जीवन सहचर है, वृक्षारोपण से पर्यावरण एवम प्रकृति का संतुलन बना रहता है, वृक्ष यदि ना हो तो सरोवर (नदियां ) में ना ही जल से भरी रहेंगी और ना ही सरिता ही कल कल ध्वनि से प्रभावित होंगी। वृक्षों की जड़ों से वर्षा ऋतु का जल धरती के अंक में पहुंचता है, यही जल स्त्रोतों में गमन करके हमें अपर जल राशि प्रदान करता है। वृक्षारोपण मानव समाज का सांस्कृतिक दायित्व भी है, क्योंकि वृक्षारोपण हमारे जीवन को सुखी संतुलित बनाए रखता है। जीवन की दृष्टि से पर्यावरण मानव के लिए सर्वोच्च जरुरत है। जल, जंगल और जमीन तीनों उसके प्रमुख आधार हैं। विकास के मौजूदा मॉडल की विफलता यह है कि जीवन के इन तीनों आधारों को प्रदूषण ने लील लिया है। हम सभी को मिलकर इस पर नियंत्रण करने की आवश्यकता है। पालीथिन,प्लास्टिक का प्रयोग पूर्णतः बंद होना चाहिए और यह तभी संभव होगा जब आप और हम साथ में सार्थक प्रयास करेंगे।

प्रान्त प्रचारक ने जिला अस्पताल पहुंच भोजन वितरित कर, सेवा में लगे स्वयंसेवकों को अंग वस्त्र भेंट कर की सराहना

वृक्षारोपण पश्चात गोरक्ष प्रान्त के प्रचारक सुभाष, मोहन सिंह जिला अस्पताल देवरिया में सेवा भारती द्वारा विगत एक माह से गरीब निराश्रित लोगों को कराए जा रहे निशुल्क भोजन वितरण स्थल पर पहुंच व्यवस्था के संदर्भ में चर्चा किया। वहां उन्होंने स्वयं अपने हाथों से इलाज के लिए अस्पताल आए तीमारदारों, एवम स्थानीय गरीब लोगों को भोजन प्रसाद वितरण किया। वहां उन्होंने सेवा भारती के सौजन्य से भोजन वितरण एवम व्यवस्था कार्य में लगे स्वयंसेवक एवं कार्यकर्ताओ को अंग वस्त्र ओढ़ा सम्मानित भी किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मानव सेवा धरती पर सबसे बड़ा पुण्य कर्म है इसमें सभी को सहयोग करना चाहिए। इससे लोगों को प्रेरणा भी मिलती है।

सेवा भारती चिकित्सकीय परामर्श केन्द्र का हुआ शुभारम्भ

सेवा भारती द्वारा जनमानस के हितार्थ और सुविधा के लिए टाउन हाल स्थित कार्यालय पर स्थायी चिकित्सा परामर्श केंद्र का उदघाटन आज संघ के प्रान्त प्रचारक सुभाष द्वारा किया गया। यह केंद्र सप्ताह में एक दिन रविवार को सुबह 8 बजे से 11 बजे तक खुलेगा। परामर्श केंद्र पर एलोपैथिक, होम्योपैथिक, आयुर्वेद के सभी चिकित्सक द्वारा परामर्श दिया जाएगा। साथ ही निशुल्क चेकअप, और दवा भी वितरण किया जाएगा। इस अवसर पर प्रान्त प्रचारक सुभाष ने कहा की इस संकट की घड़ी मे सेवा भारती द्वारा उत्कृष्ट कार्य किया जा रहा है। इस परामर्श केंद्र से लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। सेवा भारती द्वारा चिकित्सा केंद्र अध्यक्ष डॉ रणधीर सिंह के नेतृत्व में चलाया जाएगा।

उक्त अवसर पर प्रमुख रूप से विभाग प्रचारक अजय नारायण, दैनिक जागरण ब्यूरो चीफ महेन्द्र त्रिपाठी, जिला संघचालक डा०मकसूदन मिश्रा, प्रान्त सह कार्यवाह वीरेन्द्र, प्रांतीय सामाजिक सद्भाव समरसता प्रमुख मुन्नी लाल शर्मा, नगर कार्यवाह राजेश शुक्ला, सेवा भारती के अध्यक्ष डा० रणधीर सिंह, मंत्री विनय कुमार मिश्र, दुर्गा प्रसाद जायसवाल, श्रीराम चौरसिया, श्याम सुंदर वर्मा, अजीत मिश्रा, डा० अवधेश मिश्रा, सुरेन्द्र वर्मा, डा० जी.एस. तिवारी, डा० डी.के. पाण्डेय, मीडिया प्रभारी सत्येन्द्र मणि त्रिपाठी, नगर प्रचार प्रमुख नीरज शर्मा, शैलेश, नितिन श्रीवास्तव, टी पी मल्ल, आदि उपस्थित रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर