गुरु के बिना जीवन में लक्ष्य असंभव



देवरिया टाइम्स।
गुरुर्ब्रह्मा गुरुविष्णु गुरू देवो महेश्वरा गुरु साक्षात परब्रह्मा तस्मै श्री गुरुवे नमः
आज दिनांक 13 जुलाई 2022 दिन बुधवार को यूग निर्माण शिक्षा संस्थान इंटरमीडिएट कॉलेज देवरिया के प्रांगण में गुरु पूर्णिमा के म filmहोत्सव को बड़े धूमधाम से मनाया गया इस कार्यक्रम के दौरान विद्यालय प्रबंधक श्रीमती संगीता पांडे ने गुरु के महिमा को बहुत ही अच्छे से बताया उन्होंने कहा गुरुर ब्रह्मा गुरुर विष्णु गुरु देवो महेश्वरा गुरु साक्षात परब्रह्मा तस्मै श्री गुरुवे नमः इस वाक्य के माध्यम से

बच्चों को यह बताया कि गुरु का महत्व ईश्वर से भी ज्यादा है क्योंकि गुरु जी हमको ईश्वर का ज्ञान कराता है और समाज में जीना सिखाता है बिना गुरु के जीवन व्यर्थ है जिस प्रकार बिना सूर्य की पृथ्वी पर प्रकाश नहीं हो सकता उसी प्रकार बिना गुरु के जीवन में प्रकाश नहीं हो सकता इसी शब्द के साथ उन्होंने गुरु के महत्व को बच्चों को बताया। इसी क्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य कमलेश कुमार सेन जी नहीं गुरु के बारे में बताते हुए कहा की पहले के समय में ऋषि महर्षि गुरु के रूप में शिक्षा दिया करते थे परंतु वर्तमान समय में अध्यापक ही गुरु की भूमिका निभाते हैं उन्होंने बताया कि समाज पहली गुरु हमारी मां होती है जो हमें पैदा करती है ।

विद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी हरिशंकर मणि त्रिपाठी जी ने गुरु के महिमा का बखान किया तथा अपने पुराने जो उनके गुरु थे उनके बारे में अच्छी-अच्छी बातें बताई। तथा उन्होंने यह भी बताया कि बिना गुरु की इस जीवन में कुछ भी पाना असंभव है।


जिस प्रकार अंधेरे में किसी वस्तु को खोजना बहुत ही मुश्किल है लेकिन प्रकाश में वह वस्तु हमें साफ साफ दिखाई देती है उसी प्रकार बिना गुरु की हम अपने जीवन में लक्ष्य को नहीं पा सकते और गुरु ज्ञान के प्रकाश के माध्यम से हम अपने लक्ष्य को साफ-साफ देख सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं ऐसी बात विद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी हरिशंकर मणि त्रिपाठी जी ने बताई तथा बच्चों को अपने गुरुजनों के आदेश तथा शिक्षा को अच्छे से ग्रहण करने तथा उनका पालन करने की बात बताई। इस कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के शिक्षक दूधनाथ मणि अमित दुबे सुरभि श्रीवास्तव सुरेंद्र मणि त्रिपाठी जी आलोक पांडे रूपेश श्रीवास्तव वेदिका गुप्ता वर्षा साहनी इत्यादि लोग उपस्थित रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर