अंतर विभागीय समन्वय स्थापित कर बनवाएं आयुष्मान कार्ड: डीएम 


देवरिया टाइम्स। जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान की समीक्षा की। उन्होंने अंतर विभागीय समन्वय स्थापित कर प्रत्येक पात्र व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिया।


       जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी 30 सितंबर तक आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए विशेष अभियान संचालित किया जा रहा है। प्रत्येक पात्र व्यक्ति तहसील मुख्यालय, ब्लॉक मुख्यालय एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर संपर्क कर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।  उन्होंने कहा कि जनपद में अभी 28% लोगों का पात्र व्यक्तियों के लक्ष्य के सापेक्ष आयुष्मान कार्ड बन सका है।

शेष रह गए लोगों को भी समयबद्ध तरीके से इस योजना का लाभ उपलब्ध कराने के लिए विशेष प्रयास करने की आवश्यकता है। उन्होंने आँगनबाड़ी कार्यकत्रियों के माध्यम से पात्र व्यक्तियों के मोबिलाइजेशन पर जोर दिया।
       जिलाधिकारी ने कहा कि अंत्योदय कार्ड धारक व्यक्तियों का सरकारी राशन की दुकानों पर आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। जिला पंचायती राज कार्यालय में बने विशेष कंट्रोल रूम के माध्यम से पात्र व्यक्तियों से संपर्क कर आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।


        जिलाधिकारी ने बताया कि आयुष्मान कार्ड के माध्यम से जरूरतमंद एवं गरीब  व्यक्तियों को पांच लाख रुपये तक की हेल्थ कवरेज समस्त आबद्ध सरकारी एवं निजी चिकित्सालय में दी जाती है। आयुष्मान कार्ड धारक व्यक्ति गंभीर बीमारियों जैसे हृदय रोग,किडनी रोग, घुटना प्रत्यारोपण, कैंसर, मोतियाबिंद एवं सर्जरी इत्यादि की निशुल्क उपचार प्राप्त कर सकता है जनपद के लगभग 20 हजार लाभार्थी आयुष्मान कार्ड योजना अंतर्गत अपना इलाज करा चुके हैं। जनपद देवरिया में 33 निजी एवं सरकारी अस्पताल इस योजना से आच्छादित हैं, जहां सूचीबद्ध बीमारियों का निशुल्क इलाज किया जाता है। जिलाधिकारी ने समस्त पात्र व्यक्तियों से इस कल्याणकारी योजना का लाभ उठाने और अपने परिवार को आयुष्मान की सुरक्षा कवच में सुरक्षित रखने का अनुरोध किया।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव, डीपीआरओ अविनाश कुमार, डीएसओ संजय पांडेय, डीपीओ कृष्णकांत राय, डीसीपीएम डॉ राजेश सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

आयुष्मान कार्ड से मिली थी शशि को नई जिंदगी

ग्राम अमौना, रावतपार,अमेठिया निवासी 21 वर्षीय शशि मिश्रा हृदय की गंभीर बीमारी से जूझ रही थी। इलाज के लिए 3 लाख रुपये की दरकार थी। उन्हें कहीं से मदद की आस नहीं दिख रही थी। ऐसे में आयुष्मान कार्ड से मिली हेल्थ कवरेज द्वारा उनका निःशुल्क ऑपरेशन संभव हो सका और उन्हें नई जिंदगी मिली। शशि मिश्रा ने लोगों से आयुष्मान कार्ड अवश्य बनवाने की अपील की। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड लोगों की आयु बढ़ाने का जरिया है।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर