सामान्य प्रेक्षक ने प्रत्याशियों/प्रतिनिधियों, सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेटों की ली बैठक,निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण व पारदर्शी चुनाव सम्पन्न कराने के दिये निर्देश

विज्ञापन

देवरिया (सू0वि0)19 अक्टूबर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा देवरिया विधानसभा उप निर्वाचन को सकुशल शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने हेतु नामित सामान्य प्रेक्षक डी डी कपाडिया ने जिला पंचायत सभागार में राजनैतिक दलों, प्रत्याशियों, जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटो के साथ बैठक आहूत की। इस दौरान उन्होने आचार संहिता, कोविड-19 के प्रविधानों का अक्षरशः पालन कराते हुए इस उप निर्वाचन को

शान्तिपूर्ण, निष्पक्षा व पारदर्शी तरीके से सम्पन्न कराने की सभी से अपेक्षा के साथ कहा कि इसमें आप सभी के सहयोग व भागीदारी आवश्यक है, ताकि यह चुनाव गरिमामयी रुप में संपादित हो सके।
प्रेक्षक श्री कपाडिया ने राजनैतिक दलो से आचार संहिता के प्राविधानो एवं दिशा निर्देशों की विस्तार से अवगत कराते हुए उसके पालन की अनिवार्यता की। कहा कि आदर्श आचार संहिता के जो भी प्राविधान है, उसका अक्षरशः पालन सभी दलो, प्रत्याशियों,

अधिकारियों व कर्मचारियों को करना होगा। ऐसा कही कोई कार्य न हो, जिससे इसका उल्लंघन हो। उन्होने राजनैतिक दलो से एक दुसरे प्रत्याशियों के व्यक्तिगत जीवन से जुडे टिप्पणियों से बचने की अपेक्षा की। उन्होने मतदाताओ को प्रलोभित न करने को कहा। उन्होने जुलूस, रैलियों को निकालने के लिये पूर्व अनुमति लेना आवश्यक बताया तथा इसके लिये पूर्ण विवरण देना भी अनिवार्य होगा। उन्होने कहा कि आयोग द्वारा सुविधा पोर्टल भी लागू किया गया है, जिस पर आनलाईन आवेदन कर आवश्यक सेवाओं की अनुमति ली जा सकती है।


श्री कपाडिया ने जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेटो को इस दौरान निर्देशित करते हुए कहा कि आयोग के निर्देशों का पालन कराने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी उनके उपर है, इसलिये वे अपने दायित्वों को पूरी तत्परता से सुनिश्चित करेगें। साथ ही आदर्श आचार संहिता का पालन अनिवार्य रुप से सुनिश्चित करायेगें, जहां कही भी उल्लंघन व अनियमितता मिले, उस पर कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित करायेगें। उन्होने यह भी बताया कि आम जन व राजनैतिक दलो/प्रत्याशियों के शिकायतों व सुझावों के समाधान के लिये सायं 4 से 5 बजे का समय निर्धारित किया गया है, इस दौरान वे मिल कर अथवा मेरे मोबाइल नम्बर 7275817704 पर दर्ज करा सकते है।


अपर जिलाधिकारी प्रशासन/उप जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार पटेल ने अब तक की तैयारियों से अवगत कराते हुए बताया कि 337- देवरिया विधानसभा निर्वाचन के लिये 184 मतदान केन्द्र, 487 बूथ बनाये गये है तथा 3 जोन व 20 सेक्टर में विभक्त कर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गयी है। 33 क्रिटिकल बूथ चिन्हित किये गये है। इस विधानसभा में 3 लाख 42 हजार मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें। उन्होने सभी राजनैतिक दलो प्रत्याशियों से मतदाताओं, कार्यकर्ताओ को कोविड-19 के दिशा निर्देशो के पालन किये जाने, मास्क, सेनेटाइजर का प्रयोग किये जाने व दो गज की दूरी है जरुरी को भी अपनाये जाने के लिये जागरुक करने के लिये कहा। उन्होने यह भी कहा कि मतदान के दिन मतदाताओं को मास्क अनिवार्य रुप से पहन कर बूथो तक जाने के लिये उन्हे प्रेरित करें।
उप जिलाधिकारी संजीव कुमार यादव ने बताया कि मतदान आगामी 3 नवंबर को होगी। मतदान करने का समय प्रातः 7 बजे से सायं 6 बजे तक निर्धारित की गयी है। कोविड-19 के दृष्टिगत 80 वर्ष से उपर, दिव्यांग एवं कोविड पाजिटिव मरीज जो आइसोलेशन में रह रहे है, उन्हे मत देने के लिये डाक मतपत्र की सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। प्रचार का कार्य मतदान दिवस से 48 घंटा पूर्व से ही प्रतिबंधित होगा। रिटर्निंग आफिसर सौरभ सिंह ने कहा कि आनलाइन सुविधा पोर्टल के अतिरिक्त आर ओ कार्यालय से भी आवश्यक सुविधाओं की अनुमति ली जा सकती है। साथ ही उन्होने कहा कि बूथो पर सभी आवश्यक सुविधाओं को सुनिश्चित कराया जा रहा है।
बैठक में वरिष्ठ कोषाधिकारी कुलदीप सरोज, जिला विकास अधिकारी श्री कृष्ण पाण्डेय, तहसीलदार आनंद नायक, ए एम ए उमेश पटेल, क्षेत्राधिकारी गण, थानाध्यक्ष गण व जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट सहित राजनैतिक दलो के प्रतिनिधि/प्रत्याशी गण आदि मौजूद रहे।
प्रचारित द्वारा सूचना विभाग देवरिया

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here