अंगूठे का क्लोन बनाकर लोगों के खाते से रुपये निकालने वाले गिरोह का पर्दाफाश, चार गिरफ्तार


देवरिया टाइम्स

अंगूठे का क्लोन बनाकर लोगों के खाते से रुपये निकालने वाले गिरोह के चार सदस्यों को साइबर सेल और रुद्रपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया। गिरफ्तार लोगों के पास से काफी संख्या में अंगूठे के क्लोन, आधार कार्ड और 1 लाख रुपये नगद बरामद हुआ। खाते से रुपये निकालने के दो लोगों के खाते से रुपये निकालने की बात जालसाजों ने स्वीकार किया। एसपी ने टीम के सदस्यों को दस हजार रुपये पुरस्कार की घोषणा किया।पुलिस अधीक्षक डॉ.श्रीपति मिश्र ने शनिवार को रुद्रपुर कोतवाली में प्रेस वार्ता में इसका खुलासा किया। प्रेसवार्ता में जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन भी थे। एसपी ने बताया कि रुद्रपुर कोतवाली क्षेत्र में जालसाज अंगूठे का क्लोन बनाकर लोगों के खाते से रुपये निकाल ले रहे थे। इसकी जांच के लिए साइबर सेल की टीम को लगाया गया था। साइबर सेल की टीम मामले की जांच में शनिवार को रुद्रपुर कस्बा के यूनियन बैंक के समीप स्थित किशन रावत के जनसेवा केन्द्र पर पहुंची। जहां अंगूठे के क्लोन से रुपये की निकासी के बारे में कड़ाई से पूछताछ किया तो जालसाजी के बारे में बताया।

पूछताछ के दौरान ही उसका सहयोगी विकास यादव पुत्र अवधेश यादव निवासी शिवपुर टोला गनेशपुर थाना रुद्रपुर भी अचानक वहां आ गया। टीम ने दुकान की तलाशी लिया तो दुकान से अंगूठों के 4 क्लोन बरामद हुआ। पूछताछ में दोनों जालसाजों ने बताया कि हम लोगों द्वारा खाता धारकों के आधार कार्ड के माध्यम से रुपये निकालने तथा राज्य एवं केन्द्र सरकार के विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलवाने के नाम पर जालसाजी करते थे। वह लोगों के आधार कार्ड की छाया प्रति पर हस्ताक्षर कराकर एक सादे कागज पर उनके अंगूठों के निशान लेते हैं। जिससे जिला मुख्यालय के सिविल लाईन स्थित ए-वन रबर मोहर की दुकान से अंगूठों का क्लोन बनवाकर विभिन्न माध्यमों से लोगों के खाते से रुपये उड़ा देते हैं। किशन रावत के जनसेवा केन्द्र से 5 अंगूठों का क्लोन, 13 सादे कागज पर 69 लोगों के अंगूठों के निशान, एक थम्ब इम्प्रेसन मशीन, एक लैपटॉप, एक कम्प्यूटर सेट, एक स्कैनर एवं 1 लाख रुपए बरामद हुआ। जालसाजों की निशानदेही पर पुलिस ने सिविल लाईन स्थित ए-वन रबर मोहर कर दुकान से मिर्जा शमीम बेग पुत्र बिन्दे हसन और उनके बेटे फारूख मिर्जा पुत्र मिर्जा शमीम बेग निवासीगण-भैंसही गाजीपुर थाना रुद्रपुर जिला देवरिया हालमुकाम शहर के अबूबकर नगर थाना सदर कोतवाली को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार अभियुक्तों किशन रावत व विकास यादव ने बताया कि दोनों पिता पुत्र क्लोन बनाकर देते थे, जिसके लिए हम इन्हें रूपये देते थे। पुलिस टीम को ए-वन रबर मोहर दुकान से काफी सामान बरामद हुआ।

साइबर सेल ने दुकानदार और जालसाजों से सामान किया बरामद

टीम के सदस्यों ने 19 अंगूठों का क्लोन, 1 लाख रुपये, दो आधार कार्ड,13 सादे कागज पर 69 अंगूठों के निशान, एक थम्ब इम्प्रेशन मशीन, एक लैपटॉप, दो कम्प्यूटर सेट, एक क्लोन मशीन, स्कैनर एक, डिजीटल स्टाम्प मशीन एक, माइक्रो प्रिन्टिंग ईंक पैड दो ,फोटो पालीमर रसायन एवं प्रिन्ट इन्हेन्सर रसायन बरामद हुआ। इसका उपयोग क्लोन अंगूठा बनाने और रुपये निकालने में जालसाज करते थे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर