वार्ड संख्या 9 एवं 17 में हुई फॉगिंग,रोस्टर के अनुसार हो रही है समस्त नगर निकायों में फॉगिंग


देवरिया टाइम्स।

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह के निर्देशों के क्रम में जनपद के विभिन्न नगर निकायों में रोस्टर के अनुसार फागिंग एवं एंटी लारवा दवा का छिड़काव किया गया। अपर जिलाधिकारी प्रशासन गौरव श्रीवास्तव ने बताया कि नगरसेवा पखवाड़े के अंतर्गत वार्ड संख्या 9 बांस देवरिया तथा वार्ड संख्या 17 राघव नगर पश्चिमी में फॉगिंग की गई। इसके अतिरिक्त सरकारी कर्मचारियों के आवासों एवं मुख्यमार्ग पर फॉगिंग के द्वारा मच्छरों को नियंत्रित किया गया। उन्होंने बताया कि बरहज, लार, रुद्रपुर, गौरीबाजार, सलेमपुर सहित समस्त नगर निकायों में फॉगिंग एवं एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कर मच्छर को नियंत्रित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि नगर सेवा पखवाड़ा के अन्तर्गत नियमित रूप से वार्डवार रोस्टर एवं टीम बनाकर प्रतिदिन 02 वार्डो में फागिंग का छिड़काव युद्ध स्तर पर कराया जा रहा है। नगर क्षेत्र में जल भराव के समस्या के समाधान हेतु एवं समुचित जल निकासी की व्यवस्था करने हेतु सम्बन्धित वार्ड के सफाई निरीक्षकों द्वारा सघन निरीक्षण किया जाता है। जलकल अनुभाग द्वारा शुद्ध पेय जल की गुणवत्ता का अनुश्रवण हेतु नियमित टेस्टिंग करायी जाती है एवं आवश्यकतानुसार पेय जल को शुद्ध करने हेतु सप्लाई किये जाने वाले पानी के टकियों का क्लोरीनेशन कराया जाता है। इसके अतिरिक्त हाई रिस्क वाले डेंगू धनात्मक घनत्व वाले क्षेत्रों तथा मच्छर पनपने की सम्भावना वाले जल भराव स्थलों को चिन्हित कर एण्टीलार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है।

*टॉल फ्री नंबर 1533 पर आए 22 शिकायत*

अपर जिलाधिकारी प्रशासन ने बताया कि टॉल फ्री नंबर 1533 पर कुल 22 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 18 फॉगिंग की डिमांड से तथा 4 एंटी लार्वा दवा के छिड़काव से संबंधित थी। समस्त शिकायतों का त्वरित निराकरण करा दिया गया है। उन्होंने कहा कि यदि नगर निकायों के नागरिकों को से टॉल फ्री नंबर 1533 पर अपनी शिकायत दर्ज कराने का अनुरोध किया।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर