कॉमन सर्विस सेंटर स्थापित करने के लिए वित्त मंत्री ने दिया निर्देश


देवरिया टाइम्स। माननीय वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, जल संसाधन राज्य मंत्री दिनेश खटिक, अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी ने विकास भवन स्थित गांधी सभागार में राज्य सरकार द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की। वित्त मंत्री ने समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों को शासन की मंशानुरूप विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं जनहित में प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने का निर्देश दिया।


वित्त मंत्री ने उसरा बाजार औद्योगिक आस्थान में ओडीओपी योजना के अंतर्गत कॉमन सर्विस सेंटर बनाने का निर्देश दिया। कहा कि जनपद में ओडीओपी उत्पादों को बेहतर पैकेजिंग एवं मार्केटिंग में इससे सहायता मिलेगी और विभिन्न ऑनलाइन माध्यमों से उत्पाद को सरलता से बेचा जा सकेगा। उन्होंने औद्योगिक आस्थान क्षेत्र में उद्यमियों को अपना कार्यालय खोलने के लिए भूमि उपलब्ध कराने की संभावना तलाशने का निर्देश भी दिया।


वित्त मंत्री ने खराब पर्यवेक्षण के लिए अधीक्षण अभियंता जल निगम को फटकार लगाई। कहा कि सुबह उन्होंने इंदुपुर में जल निगम की परियोजना का निरीक्षण किया है। वहाँ डेढ़ साल से टंकी का ढांचा तैयार है किंतु उसे अभी तक उपयोग के लिए हैंडओवर नहीं किया गया गया। इसके बावजूद उस वाटर टैंक के ढांचे में दरारें दिखने लगी हैं। उन्होंने कहा कि अधीक्षण अभियंता जल निगम जनपद की समस्त परियोजनाओं में समुचित पाइपलाइन रिस्टोर कराए और हर घर नल योजना के तहत समस्त नागरिकों को जल उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।


मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी पीएन सिंह ने वित्त मंत्री को अवगत कराया कि जनपद में कुल 24 गोशालाओं 3512 गोवंशों को संरक्षित किया गया है। मिशन कायाकल्प के सभी 19 पैरामीटर पर वित्त मंत्री ने गहन समीक्षा की। सभी विद्यालयों में शत-प्रतिशत ब्लैक बोर्ड होने पर सन्तोष व्यक्त किया। प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता ठीक करने के लिए पेरेंट-टीचर्स मीट आयोजित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि विद्यालय के साथ-साथ घर पर भी पढ़ाई का माहौल अच्छा मिलने से गुणवत्ता में सुधार आएगा।
प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की समीक्षा में उन्होंने पाया कि जनपद में 7425 आवास बन चुके हैं। मुख्यमंत्री आवास योजना में लक्ष्य 49 के सापेक्ष 49 आवास बन चुके हैं। कन्या सुमंगला योजना के तहत जनपद में कुल 27000 लोगों को लाभ मिला है और उन्हें तीन करोड़ 98 लाख रुपए वितरित किए गए हैं। सामुदायिक शौचालय योजना के तहत जनपद में कुल 1177 सामुदायिक शौचालय निर्मित है। वित्त मंत्री ने सामुदायिक शौचालय की साफ सफाई की स्थायी व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि जुलाई माह में कुल 441 ट्रांसफार्मर जले हैं जिन्हें ठीक करा लिया गया है।


पीएम स्वनिधि योजना में 5882 लोगों को लाभ मिला है। इसके क्रियान्वयन में जनपद प्रदेश में प्रथम स्थान पर रहा है। उन्होंने अभ्युदय योजना के प्रचार-प्रसार पर जोर दिया। इस योजना के तहत जनपद में 62 अभ्यर्थी सिविल सेवा, 55 एनडीए तथा 14 विद्यार्थी नीट परीक्षा की कोचिंग प्राप्त कर रहे हैं।
बैठक में ग्राम्य विकास राज्यमंत्री विजय लक्ष्मी गौतम ने अन्त्योदय राशन कार्ड में पात्र व्यक्ति का नाम कटने पर नाराजगी व्यक्त की। भाटपाररानी विधायक सभाकुँवर कुशवाहा ने जनहित से जुड़े विभिन्न मुद्दों को उठाया।
जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने मंत्रियों के समूह को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिये गए निर्देशों का पालन किया जाएगा और जनपद को और बेहतर बनाने का प्रयास होगा।


बैठक में पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा, सीडीओ रवींद्र कुमार, प्रभारी सीएमओ डॉ सुरेंद्र सिंह, सीआरओ अमृतलाल बिंद, एडीएम प्रशासन गौरव श्रीवास्तव, जिला विकास अधिकारी रवि शंकर राय, वरिष्ठ कोषाधिकारी कुलदीप सरोज, इओ रोहित सिंह, डीपीआरओ अविनाश कुमार, डीसी मनरेगा बीएस राय सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर