75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूरा देश मना रहा जश्न:विजयलक्ष्मी गौतम


देवरिया टाइम्स।

अमर शहीदों ने अपना सर्वस्व बलिदान कर देश के स्वतंत्रता संग्राम को ताकत दी थी। उन अनगिनत अमर शहीदों के बलिदान के गौरव की अनुभूति कर नए भारत का निर्माण करने के लिए दृढ़ प्रतिज्ञ होकर प्रयास करें, जो अमर शहीदों के सपनों का भारत हो।

उक्त बातें कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने आज आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत टाउन हॉल में आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाणपत्र वितरण के दौरान कही। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में नए भारत के निर्माण की दिशा में निरंतर प्रयास किया जा रहा है। विभिन्न योजनाओं के माध्यम से समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को लाभ पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने स्वामित्व योजना के अंतर्गत घरौनी वितरण को महत्वपूर्ण उपलब्धि बताई। कहा कि इससे आमजन को उनकी संपत्ति का मालिकाना हक मिल गया है, जिससे राजस्व विवादों में कमी आएगी।

ग्राम्य विकास राज्यमंत्री विजय लक्ष्मी गौतम ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पूरा देश जश्न मना रहा है। पहले स्वतंत्रता दिवस सरकारी कार्यालयों, विद्यालयों तक ही सीमित था, लेकिन, प्रदेश सरकार ने इसे जन आंदोलन बना दिया है।

सांसद डॉक्टर रमापति राम त्रिपाठी ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा की पूर्ववर्ती सरकारों की तुलना में अब योजनाओं का लाभ लोगों तक सीधे पहुंच रहा है। बिचौलियों की भूमिका खात्मे की कगार पर है। सरकारी योजनाओं की जानकारी जन-जन को हो, इसके लिए विशेष प्रयास करने की आवश्यकता है। योजनाओं के प्रचार-प्रसार पर विशेष बल दिया जाए।

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि गत 75 वर्षों में देश ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर इन्हीं बड़ी उपलब्धियों में शामिल है। अब विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को बिना किसी मध्यस्थ के खाते में सीधे योजना का लाभ मिल जा रहा है, जिससे आखिरी पायदान पर खड़े व्यक्ति को शासकीय सहायता समय से मिल रही है।

कार्यक्रम के दौरान कुल 75 लोगों को घरौनी का वितरण किया गया। कृषि दुर्घटना बीमा योजना के 61 लाभार्थियों के खाते में पांच लाख ट्रांसफर किए गए। 59 लाभार्थियों को तालाब पट्टा का वितरण किया गया और 17 को आवास एवं एक को कृषि भूमि के पट्टे का आवंटन किया गया।

इस दौरान पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा, मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, एमएलसी प्रतिनिधि राजू मणि, एडीएम (वित्त एवं राजस्व) नागेंद्र कुमार सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी अमृत लाल बिंद, एडीएम (प्रशासन) कुँवर पंकज, एसडीएम सौरभ सिंह, तहसीलदार आनन्द नायक, नायब तहसीलदार धर्मवीर सहित विभिन्न अधिकारी एवं योजनाओं के लाभार्थी मौजूद थे।

सांस्कृतिक कार्यक्रम का हुआ आयोजन

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत टाउनहॉल ऑडिटोरियम में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में आज पिंटू प्रीतम ने अपने गीतों के माध्यम से देशभक्ति का जज्बा भर दिया। इसके अतिरिक्त सोमित शर्मा के काशियना बैंड तथा आकांक्षा समिति की महिलाओं ने भी अपनी प्रस्तुति दी।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर