बच्चों में वैज्ञानिक अभिरुचि बढ़ाने पर जोर दिया जाना ज़रूरी : विवेकानन्द शर्मा



रुद्रपुर : देवरिया
शनिवार को प्रत्युष विहार रामचक विद्यालय में छात्र/छात्राओं ने विज्ञान से सम्बंधित विभिन्न प्रकार के प्रोजेक्ट प्रस्तुत किये । विद्यार्थियों ने प्रयोगों के माध्यम से बिद्युत बल्ब के इतिहास तथा आविष्कार, राकेट, वायु एवं जलसंरक्षण की तकनीकी, पीरियोडिक टेबल, न्यूटन के नियम, संघनन/वाष्पोत्सर्जन की क्रियाएं, पानी को शुध्द करने की विधि, अमोनिया एवं आक्सीजन बनाने की क्रिया आदि प्रस्तुत किये |


इस अवसर पर प्राथमिक शिक्षक संघ बैतालपुर के पूर्व अध्यक्ष विवेकानंद शर्मा ने बच्चों द्वारा बनाए गए प्रोजेक्ट्स का निरीक्षण किये तथा उससे सम्बंधित प्रश्नों का सवाल-ज़बाब भी किये । अपने सम्बोधन में उन्होंने कहा कि बच्चों में वैज्ञानिक अभिरुचि बढ़ाये जाने पर जोर दिया जाना जरूरी है । इसके लिए बच्चों को आस-पास के वातावरण से परिचित कराना चाहिए। प्राकृतिक वातावरण में होने वाले बदलाव एवं गतिविधियों को बच्चे जिज्ञासु होकर देखते हैं तथा सुनने व समझने का प्रयास करते हैं। उनकी इस उत्सुकता को दिशा देना व प्रोत्साहित किया जाना चाहिए । बच्चों के मन में उठने वाले क्या, क्यों और कैसे जैसे प्रश्न उन्हें अपनी समस्याओं को हल करने की ओर प्रेरित करते है । इसके लिए ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न करना आवश्यक है, ताकि वे स्वयं प्रयोग करते हुए सीख सकें।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य राणाप्रताप सिंह, असलम अली सिद्दीकी, राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता, रामप्रवेश भारती, प्रज्ञा सिंह, प्रशांत कुमार, पलक सिंह, दिलीप शेरा, सुरेश प्रसाद, कु0 शालू सिंह सहित सभी छात्र/छात्राएं उपस्थित रहे ।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर