स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयमुक्त होगा चुनाव :जिलाधिकारी


देवरिया टाइम्स।जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन एवं डीआईजी/पुलिस अधीक्षक डॉ. श्रीपति मिश्रा ने आज विकास भवन स्थित गांधी सभागार में संवाददाता सम्मेलन के दौरान विधानसभा चुनाव -2022 के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। जिलाधिकारी ने कहा कि जिला प्रशासन निर्वाचन आयोग की मंशानुरूप स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारी की जा रही है।

जिलाधिकारी ने कहा की चुनाव से संबंधित सभी हितधारकों से संवाद किया जा रहा है। राजनीतिक दलों को विभिन्न प्रक्रियाओं एवं नियमों से अवगत कराया जा रहा है। रिटर्निंग ऑफिसर की क्षमता निर्माण के लिए नियमित तौर पर ट्रेनिंग सत्र आयोजित किया किए जा रहे हैं। पुलिस सतत गश्त एवं कार्रवाई के माध्यम से मतदान के लिए सुरक्षित माहौल का निर्माण कर रही है। मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट का कड़ाई से अनुपालन किया जा रहा है। चुनाव से जुड़े मानव संसाधन का प्रशिक्षण दिया जा रहा। जन भागीदारी बढ़ाने के लिए स्वीप गतिविधियां व्यापक स्तर पर की जा रही है। एलईडी वेन के माध्यम से ईवीएम प्रदर्शन सभी जनपद के सभी मतदान बूथों पर किया गया जिसमें लगभग 14 हजार से अधिक नागरिकों ने ईवीएम से मतदान की प्रक्रिया को देखा।

जिलाधिकारी ने कहा कि सी-विजिल और वोटर हेल्पलाइन एप मतदाताओं को डिजिटली सशक्त बनाता है। ऐप के माध्यम से चुनाव प्रक्रिया से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त होगी और इलेक्शन लिटरेसी बढ़ेगी।

डीआईजी पुलिस अधीक्षक डॉ श्रीपति मिश्रा ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन किया जाएगा चुनाव के दौरान 92 कंपनी केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की आएगी। इनके ठहरने के लिए 127 कॉलेजों का अधिग्रहण कर बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करा दी गई है।

मतदान के दौरान पुलिस कर्मियों को कोविड से बचाव के लिए फैस ग्लब्स, सैनिटाइजर, मास्क और फेसशील्ड उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जनपद में 26 चेकपोस्ट की स्थापना की गई है, जहां सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। जनपद में अवैध शराब के विरुद्ध वृहत पैमाने पर अभियान चलाया जा रहा है। तीन अवैध शराब निर्माताओं के विरुद्ध गैंगस्टर एक्ट में कार्रवाई की गई है। चुनाव में गड़बड़ी फैलाने की आशंका वाले 139 लोगों को चिन्हित कर लिया गया है जिन पर गैंगस्टर एक्ट, गुंडा एक्ट और 110-जी के तहत कार्रवाई की जाएगी।

संवाददाता सम्मेलन के दौरान मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) कुँवर पंकज, अपर पुलिस अधीक्षक डॉ राजेश कुमार सोनकर सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर