डीएम ने की विकास कार्यों की समीक्षा,मुख्यमंत्री की घोषणा से आच्छादित परियोजनाओं को तय समय में पूरा करने का निर्देश


देवरिया टाइम्स। जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने विकास भवन के गांधी सभागार में 25 लाख रुपए से अधिक लागत के निर्माण कार्य, क्रिटिकल गैप, त्वरित आर्थिक विकास योजना, पीएमजीएसवाई, पूर्वांचल विकास निधि, माननीय सांसद निधि के अंतर्गत जनपद में कराये जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री की घोषणा से आच्छादित विकास परियोजनाओं को तय समय सीमा के भीतर पूरा किया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।


जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री घोषणा से आच्छादित परियोजनाओं की गहन समीक्षा की । उन्होंने पथरदेवा विधानसभा के अंतर्गत धमऊर में निर्माणाधीन सीएचसी के मुख्य भवन की बिल्डिंग और चाहरदीवारी का निर्माण 31 दिसंबर तक पूर्ण करने का निर्देश दिया। विशुनपुर बाजार में पैकफेड द्वारा निर्माणाधीन स्वास्थ्य केंद्र में मुख्य भवन के साथ ओवरहेड टैंक एवं आवास समानंतर करने के लिए निर्देशित किया। शहीद रामचंद्र विद्यार्थी हेरिटज प्रोजेक्ट के विषय जिलधिकारी ने यूपीपीसीएल को 25 दिसंबर तक बाउंडरी और फ्लोरिंग का काम पूरा करने के लिए कहा।
विधानसभा क्षेत्र रुद्रपुर एवं बरहज के अंतर्गत निर्माणाधीन राजकीय इंटर कॉलेज की धीमी प्रगति पर गहरी नाराजगी व्यक्त की। रुद्रपुर में निर्माणाधीन आईटीआई की निर्माण गति तेज करने के लिए आदेशित किया।


प्रांतीय खंड और निर्माण खंड की धीमी कार्य प्रगति पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी को चेतावनी दी। जनपद में लोक निर्माण विभाग वर्तमान में कुल 93 कार्य कर रहा है, जिनमें से 75 नई सड़क परियोजनाएं हैं, जिनमें 50 प्रतिशत कार्य ही पूरा हो सका है।जिलाधिकारी ने पीडब्लूडी के अंतर्गत आने वाली सड़कों को गड्ढा मुक्त बनाने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने ग्रामीण अभियंत्रण विभाग को कलेक्ट्रेट परिसर में अधिवक्ता भवन का निर्माण शीघ्र प्रारम्भ करने का निर्देश दिया। आरईडी द्वारा पीएमजीएसवाई के अंतर्गत बनाई जा रहे 14 मार्गों को निर्धारित समय के अंतर्गत मानकानुसार पूर्ण करने के लिए कहा।
जिलाधिकारी ने बताया कि क्रिटिकल गैप योजना के अंतर्गत आरईडी द्वारा 9 आंगनबाड़ी केंद्रों में शौचालय का निर्माण कर दिया गया है और एक का निर्माण होना शेष है। उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान देवरिया में मल्टीपरपज हॉल का निर्माण कर रही है जिसका 74% कार्य पूर्ण हो चुका है। ग्राम पंचायत कसली में सामुदायिक भवन का निर्माण 31 दिसंबर तक पूर्ण करने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने सांसद निधि और पूर्वांचल विकास निधि के अंतर्गत कराए जा रहे कार्यो की भी गहन समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया।
समीक्षा बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आलोक पांडेय, उप जिलाधिकारी ध्रुव कुमार शुक्ला, बीएसए सन्तोष कुमार राय, परियोजना निदेशक संजय पांडेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्णकांत राय,पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता कमल किशोर, डीएसटीओ मनोज श्रीवास्तव, सहायक उपायुक्त उद्योग अनुराग यादव, श्रम प्रवर्तन अधिकारी शशि सिंह सहित विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारी मौजूद थे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर