डीएम ने की बेसिक शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा, दिए आवश्यक निर्देश


देवरिया टाइम्स

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन आज गूगल मीट के माध्यम से बेसिक शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा किए। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग की संचालित योजनाओं एवं कार्यक्रमों को जुड़े सभी अधिकारी कर्मचारी आपसी समन्वय के साथ बेहतर से बेहतर रूप दें और इसके लिए अपनी पूरी तन्मयता व सक्रियता दिखाएं।
जिलाधिकारी श्री निरंजन समीक्षा के दौरान एक एक खंड शिक्षा अधिकारियो के कार्यों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने निर्देश दिया कि मिशन प्रेरणा के तहत संचालित आदर्श कायाकल्प योजना सहित अन्य शेष सभी कार्यों को अनिवार्य रूप से 15 जून तक अवश्य ही पूर्ण करना सुनिश्चित करे। इसमें किसी भी स्तर पर कोताही व शिथिलता कदापि नहीं होनी चाहिए।


जिलाधिकारी ने कायाकल्प के तहत स्कूलों में टाइल्स, रैंप निर्माण, इंटरलॉकिंग, विद्युतीकरण आदि कार्यों को कराए जाने पर बल दिया।उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारी वार समीक्षा में कम प्रगति वाले बीईओ को सचेत किया और कहा कि सभी कार्य बिंदुओं की पूर्ति अनिवार्य रुप से समयबद्धता व गुणवत्ता के साथ पूर्ण होनी चाहिए। इसके लिए अपने संबंधित खंड विकास अधिकारी से समन्वय रखते हुए, उसे अवश्य ही पूर्ण कराएं। उन्होंने ऐसे विद्यालयों, जिनमें बाउंड्री वाल की आवश्यकता हो उसका निर्माण मनरेगा से कराए जाने का निर्देश डीसी मनरेगा को भी दिया। साथ ही उन्होंने ई पाठशाला को और प्रभावी बनाए जाने, इसमें ग्राम प्रधानों की भी भूमिका लिए जाने पर बल देते हुए कहा कि बच्चों अध्यापकों का व्हाट्सअप ग्रुप बनाया जाए और जो भी ई पाठशाला से जुड़े इवेंट प्राप्त हो उसे बच्चों तक पहुंचाया जाए। इस कार्य के लिए प्रेरणा साथी की भी भूमिका पर बल दिया, कहा कि ऐसे गांव या ऐसे बच्चे जिनके पास स्मार्टफोन व नेट की सुविधा नहीं उपलब्ध है उन तक ई साथी ई पाठशाला की इवेंट को पहुंचाएं। इस बैठक में शैक्षिक गुणवत्ता संवर्धन के नए इवेंट से बच्चों को जोड़े जाने का भी निर्देश शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों को दिया।
आयोजित गूगल मीट से जिला विकास अधिकारी श्रवण कुमार राय, डीसी मनरेगा गजेंद्र त्रिपाठी, बीएसए संतोष राय, जिला कार्यक्रम अधिकारी कृष्ण कांत राय, खंड शिक्षा अधिकारी गण एवं अन्य संबंधित बेसिक शिक्षा विभाग के कर्मचारी व बीडीओ गण आदि जुड़े रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर