निर्वाचक नामावलियों के अद्यतन कार्य की डीएम ने की समीक्षा दिए आवश्यक निर्देश


देवरिया टाइम्स

जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी आशुतोष निंरजन ने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक नामावलियों की 15 जनवरी 2021 के अंतिम प्रकाशन उपरान्त 18 से 19 एवं 18 से 30 वर्ष आयु वर्ग के प्राप्त फार्म-6 के अद्यतन स्थिति को लेकर समीक्षा किए तथा आवश्यक निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि जेन्डर रेसियों अपेक्षा के अनुरुप सभी बूथ स्तरीय अधिकारी सुनिश्चित करे और प्रत्येक बूथ पर फार्म-6 18 से 19 वर्ष के अनिवार्य रुप से 5 फार्म प्राप्त किए जाए।

किसी भी दशा में किसी भी बूथ पर इस वय वर्ष के फार्म-6 की स्थिति शून्य नही होनी चाहिए। इसका प्रभावी रुप से अनुश्रवण भी सुनिश्चित किए जाए। निर्वाचन नामावली में महिला जेन्डर रेसियो भी बढाए जाने के लिए प्रमुखता से कार्य किए जाए। इस कार्य में सभी बूथ स्तरीय अधिकारियों, पर्यवेक्षकों को सक्रिय किया जाए तथा बूथ स्तरीय अधिकारियो के सभी सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी निरीक्षण कर अपनी आख्या इस आशय का प्रमाणपत्र देगे कि प्रत्येक मतदेय स्थलो पर प्रारुप-6 के 5 फार्म प्राप्त कर लिए गए है। उन्होने इलेक्ट्रोलर हेल्थ पर भी आयोग के निर्देशानुसार कार्य किए जाने का निर्देश दिया। मृतक मतदाताओं का नाम मतदाता सूची से निकालने हेतु त्वरित कार्यवाही किए जाने हेतु उन्होने निर्देश दिया।


इसके अतिरिक्त दिव्यांग मतदाताओं की टैगिंग के संबंध में सभी रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि दिव्यांग कल्याण अधिकारी से प्राप्त दिव्यांगो की सूची से बीएलओ के माध्यम से सत्यापन करा कर छूटे हुए दिव्यांग मतदाताओं को भी मतदाता सूची में सम्मिलित करें। उन्होने सभी से शुद्ध व त्रुटिरहित निर्वाचक नामावली को तैयार किए जाने मे आवश्यक सहयोग की अपेक्षा की।
इस बैठक में अपर जिलाधिकारी प्राासन/उप जिला निर्वाचन अधिकारी कुवर पंकज सहित सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी/सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी गण सहित निर्वाचन कार्यालय से शंकर मिश्रा, राकेश प्रसाद आदि जुडे रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर