वृक्षारोपण करके पर्यावरण को बनायें संतुलित- जिलाधिकारी

0
18
विज्ञापन

देवरिया टाइम्स
पर्यावरण संतुलन के लिए वृक्ष अति महत्वपूर्ण है, इसलिये हम सभी को वृक्ष लगाकर उनकी देखभाल भी जरुरी है, जिससे वे अपने पूर्ण आकार को प्राप्त कर सके ताकि उनसे होने वाले लाभ को आसानी से प्राप्त किया जा सके। सभी संबंधित एक सप्ताह में वृक्षारोपण के लिए खोदे गये गढ्ढो का जिओ टेग करना सुनिश्चित करें।   

जिलाधिकारी अमित किशोर ने उपरोक्त निर्देश कलक्ट्रेट सभागार में वृक्षारोपण कार्यक्रम के अन्तर्गत की जाने वाली तैयारियों के संबंध में आयोजित बैठक में दिए। उन्होने कहा कि सभी संबंधित विभाग यह देख लें कि जहां भी उनसे संबंधित भूमि हो उसको चिन्हित कर लें, जिससे शेष बचे गढ्ढो की खुदाई भी समय से की जा सके। उन्होने कहा कि वृक्षो का महत्व हमारे जीवन में स्वस्थ्य रहने के लिए औषधि के रुप में है, साथ ही आवश्यकतानुसार विभिन्न प्रकार के प्रयोग में लायी जाने वाली लकडी भी प्राप्त होती है तथा वर्षा आदि में सहायक होते है, जिससे हम सभी को अनेकानेक प्रत्यक्ष/अप्रत्यक्ष रुप में इनसे लाभ प्राप्त होते रहते है। उन्होने सभी संबंधितों को निर्देशित किया कि विभागवार जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है, उसकी कार्ययोजना बनाकर निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कार्य को अंजाम दें, जिससे लक्ष्पूर्ति सुनिश्चित हो। उन्होने स्पष्ट किया कि इसमें किसी प्रकार की शिथिलता/लापरवाही क्षम्य नही होगी। जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारियों सहित अन्य संबंधितो से कहा कि वे वृक्षारोपण के लिये कृषको की सहभागिता सुनिचित कराये, जिससे लक्ष्य आसानी से प्राप्त किया जा सके और कृषक भी इसका लाभ उठा सके। 

प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी पी0के0 गुप्ता ने बताया कि जनपद के लिए 39 लाख 47 हजार 76 पौधो को रोपित किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसे विभागवार आवंटित कर दिया गया है। उन्होने कहा कि सभी विभाग अपनी-अपनी साईडो की सूची उपलब्ध करा दें, जिससे उन्हे समय पर नजदीकी पौधशाला/व्यवस्था के अनुरुप पौधे उपलब्ध कराये जा सके। उन्होने बतया कि जनपद में लक्ष्य के अनुरुप पर्याप्त संख्या में पौध उपलब्ध है, इसलिये कोई भी विभाग वंचित नही रहने पायेगा। उन्होने कहा कि 31 अगस्त तक वृक्षारोपण कार्य 100 प्रतिशत पूर्ण करना निर्धारित है।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी शिव शरणप्पा जी0एन0, अपर जिलाधिकारी वि/रा0 उमेश कुमार मंगला, मुख्य राजस्व अधिकारी राम सहाय यादव, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 धीरेन्द्र कुमार, ए0आर0टी0ओ0 डी0सी0मनरेगा गजेन्द्र तिवारी, अधिशासी अभियंता पी0डब्लू0डी0 डी0के0चैधरी, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी व उप जिलाधिकारी आदि उपस्थित रहेे।

ख़बर: संतोष विश्वकर्मा

देवरिया टाइम्स की खबरों का अपडेट मोबाइल पर पाने के लिए,अपने व्हाट्सएप्प से DT लिखकर 7007812095 पर भेजें,इसके अलावा आप हमारे फेसबुक पेज देवरिया टाइम्स को लाइक करके भी हमारे साथ जुड़ सकतें है,और अपडेट पा सकतें हैं.

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here