डीएम व एसपी ने बरहज तहसील अन्तर्गत मईल में जल भराव से प्रभावित क्षेत्र का किया दौरा



देवरिया टाइम्स। जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा गुरूवार को बरहज तहसील अन्तर्गत मईल में जल भराव से प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया और राहत पहुॅचाने के उद्देश्य से प्रशासन द्वारा उठाये जा रहे कदमो की जानकारी दी।

जिलाधिकारी ने कहा कि बरहज तहसील क्षेत्र के कुछ गांव पानी से घिरे हुए है। आबादी पूरी तरह से सुरक्षित है। अभी तक कोई भी जन एवं पशु हानि नही हुई है। परसिया देवार, विशुनपुर देवार, भदिया अवल, केटवलिया आदि गांवो में राहत कार्य किये जा रहे है कि जन सामान्य को कोई दिक्कत न हो। लगभग एक दर्जन गांवों में आंशिक रुप से पानी लगा है। प्रशासन का यह प्रयास है कि वहां के नागरिकों की दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति होती रहे। जल भराव से प्रभावित क्षेत्रों में बिजली की सुचारु आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है।  कोटेदार द्वारा खाद्य सामाग्री की व्यवस्था की गयी है। जलभराव से प्रभावित आबादी के क्षेत्रों में राहत सामाग्री का वितरण शुरु कराया जा रहा है।


         जिलाधिकारी ने बताया कि देवरहा बाबा आश्रम के निकट अस्थायी जलभराव की स्थिति है। आश्रम तक आवागमन के लिये दो नाव लगाये गये है। अधिशासी अभियंता बाढ द्वारा अवगत कराया गया है कि कल से जल स्तर में गिरावट होने का अनुमान है। प्रशासन  आश्रम में रह रहे लोगो के निरंतर सम्पर्क में बना हुआ है। आश्रम की गोशाला मेें हरे चारे की उपलब्धता बनाये रखने के लिये मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया गया है।    उन्होने कहा कि यह एक अस्थायी समस्या है।
         जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी बरहज को जल भराव से प्रभावित मैरुण्ड हो चुके क्षेत्रों में आवागमन के लिये पर्याप्त संख्या में नाव तैनात करने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि जलभराव से प्रभावित क्षेत्रो में पशुओं हेतु हरे चारे की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। एन्टी स्नैक वैनम की डोज एहतियाती तौर पर रखने एवं किसी भी आकस्मिक परिस्थिति से निपटने के लिये रात को भी पैरामेडिकल स्टॉफ को तैनात करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि जलभराव प्रभावित क्षेत्रो में फसल को हुई क्षति का आंकलन का कार्य जल स्तर में कमी के तत्काल उपरान्त किया जायेगा और किसानो के आर्थिक हितो की रक्षा की जायेगी।


          पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जलभराव से प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस नियमित रुप से  गश्त करेगी। किसी भी आपात स्थिति में लोग पुलिस से सम्पर्क कर सकते है।
          पशु चिकित्सा विभाग द्वारा ग्राम सभा मईल में देवरहा बाबा आश्रम की गायों को टीकाकरण एवं दवा का वितरण किया गया। 
          इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व नागेन्द्र कुमार सिंह, एसडीएम बरहज गजेन्द्र सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा पी एन सिंह, बीडीओ निरंकार मिश्रा सहित विभिन्न अधिकारी व ग्रामीण उपस्थित रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर