डीएम एवं एसपी ने गायघाट तटबंधरोधी निर्माण कार्य का किया निरीक्षण


देवरिया टाइम्स। जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा के साथ रुद्रपुर तहसील अन्तर्गत गायघाट तटबंधरोधी निर्माण कार्यो का जहां निरीक्षण कार्य प्रगति को देखा, वहीं अनंत आदर्श इंटर कालेज गनियारी में चौपाल लगा कर बाढ़, बाढ़ प्रबंधन, जल जमाव सहित अन्य समस्याओं की लोगो से जानकारी प्राप्त की तथा समस्याओं के समाधान के संबंध में लोगों से भी सुझाव लिये। आये सभी समस्याओं/सुझावों के प्रति एसडीएम रुद्रपुर संजीव उपाध्याय, अधिशासी अभियंता बाढ एन के जाडिया एवं खण्ड विकास अधिकारी रुद्रपुर को उत्तरदायी बनाते हुए उसका हर संभव समाधान कराये जाने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी श्री सिंह गायघाट तटबंध पर बाढ नियंत्रण विभाग से चल रहे कटानरोधी कार्यो का जायजा लेने के दौरान उपस्थित ग्राम वासियों से भी कार्यो के संबंध पूछताछ किये। ग्रामवासियों द्वारा इस कटानरोधी कार्यो को शीघ्रता से कराये जाने व गांव को कटान से बचाये जाने की बात रखी गयी।

जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता बाढ़ को निर्देश दिया कि कार्यो को प्राथमिकता के साथ करायें, हर हाल में कटान को रोके। अधिशासी अभियंता एवं ठेकेदार द्वारा यह आशवस्त किया गया कि हर हाल में कटान से तटबंध व गांव को बचाने का कार्य किया जायेगा।
जिलाधिकारी इसके उपरान्त अनंत आदर्श इंटर कालेज गनियारी में उपस्थित क्षेत्रवासियों से बाढ़ प्रबंधन आदि से जुडे समस्याओं व सुझावों को दिये जाने को कहा।

इसी क्रम में ग्राम सोनबह निवासी रविन्द्र यादव ने वारिश के पानी से जलजमाव होने से आवागमन में कठिनाई की समस्या रखी तथा सुझाव दिया कि मोटरपम्प की व्यवस्था तथा पुलिया को उंचा कर दिया जाये तो इससे इसका समाधान होगा। अधिशासी अभियंता बाढ़ द्वारा बताया गया कि गायघाट व पटवनिया के लिये मोटरपम्प का प्रस्ताव भेजा गया है। स्वीकृति उपरान्त इसकी स्थापना करायी जायेगी। ग्राम केवटलिया निवासी सदानंद सिंह ने मौजा पटवनिया को बचाने के लिये बंधा व रेगूलेटर लगाये जाने की बात रखी। मदनपुर ग्राम प्रधान अली आजम ने मदनपुर से नकईल मार्ग पर पुलिया बनाये जाने को कहा। अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी कमल किशोर ने दो दिन में पुलिया का मरम्मत कार्य कराये जाने को कहा। ग्राम गनियारी के विशाल राव ने जल निकासी की समस्या के दृष्टिगत पुलिया के बैठ जाने तथा नाला अतिक्रमण होने से जलजमाव की स्थिति रखा। मदनपुर केवटलिया बंधा पर रिसाव की स्थिति में मिट्टी की व्यवस्था रखे जाने एवं गायघाट के प्रधान गुड्डू यादव द्वारा नकइल मदनपुर मार्ग पर पुलिया बनाये जाने की मांग रखी गयी।


जिलाधिकारी श्री सिंह ने जिला पंचायतराज अधिकारी उपराक्त समस्याओं के सन्दर्भ में निर्देशित किया कि पुलियों एवं नालो की साफ सफाई सुनिश्चित कराये इससे संक्रामक रोग के नियंत्रण में भी लाभ मिलेगा व जल निकासी की भी व्यवस्था सुचारु बनी रहेगी। उन्होने यह भी कहा कि एमपी-3 मानक की पुलिया ही डाली जाये जिससे आवागमन के समय पुलिया क्षतिग्रस्त नही होगी। मदनपुर से पौहरिया मार्ग में जलजमाव की समस्या उठाई गयी, जिस पर जिलाधिकारी अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी को निर्देश दिया कि इस पर तत्कालिक रुप में मिट्टी की भरायी करा दें।

ग्राम भरोहिया निवासी नीरज चौबे द्वारा जल जमाव की बात रखी गयी। जिलाधिकारी ने जुडे सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि आये सभी सुझावो/समस्याओं का त्वरित निस्तारण सुनिश्चित करते हुए जनसुविधाओं को विकसित करेगें ताकि आमजन को बरसात व बाढ के समय कोई दिक्कत न हो।
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी जुडे अधिकारी हर संभव समस्याओं का समाधान करेगें। पंचायत सचिव, लेखपाल सहित सभी ग्राम स्तरीय अधिकारी जन समस्याओं का प्राथमिक तौर पर जानकारी रखेंगे और उसका समाधान भी सुनिश्चित करेगें। यदि उच्च स्तर पर समस्याये आयेगी और उसकी जानकारी संबंधित ग्राम स्तरीय अधिकारियों/कर्मियो को नही होगी तो उसके लिये उन्हे उत्तरदायी माना जायेगा और कार्यवाही भी की जायेगी।
पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने कहा कि बाढ सहित सभी समस्याओं में पुलिस जुडे विभागो के साथ पूरे समन्वय के साथ तत्पर रहेगी। तटबंधो की सुरक्षा से लेकर जन समस्याओं के समाधान में हर समय मुस्तैद रहने के साथ ही बीट पुलिसिंग की व्यवस्था भी विकसित की गयी है जो स्थानीय स्तर पर ही लोगो की समस्याओं की जानकारी रखेगी और उसका समाधान सुनिश्चित करायेगी।
इस दौरान सीवीओ डा पीएन सिंह, डीपीआरओ अविनाश सिंह, प्रभारी चिकित्साधिकारी रुद्रपुर, अधिशासन अभियंता विद्युत, आपदा राहत, आपूर्ति निरीक्षक आदि के दौरान संचालित योजनाओं की जानकारी दी गयी तथा आमजनमानस से योजनाओं के प्रति जागरुकता रखने व उसका लाभ उठाने की अपेक्षा की गयी।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व नागेन्द्र कुमार सिंह, क्षेत्राधिकारी रुद्रपुर, अन्य जुडे विभागो के अधिकारी, कर्मचारी, क्षेत्रीय ग्राम प्रधान गण व आमजन आदि उपस्थित रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर