वर्चुअल माध्यम से डायट के डीएलएड प्रशिक्षुओं ने ‘करके सिखना ‘ का प्रशिक्षण में प्रतिभाग किया

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान देवरिया में गुरुवार को प्राचार्य राजेन्द्र प्रसाद यादव के निर्दशन में डी एल एड द्वितीय सेमेस्टर व चतुर्थ सेमेस्टर के प्रशिक्षुओ का प्रशिक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।प्रथम संस्था और डॉयट के संयुक्त संयोजन में कार्यक्रम हुआ।’ करके सीखना ‘ ऑनलाइन इंटर्नशिप से संबंधित दो दिवसीय ओरिएंटेशन कार्यक्रम के दौरान प्राचार्य ने प्रशिक्षुओं को उपयोगी मार्गदर्शन प्रदान किया।
उन्होंने कहा कि प्रशिक्षु ईमानदारी से इंटर्नशिप पूरी करें। कोई भी नवाचार होता हैं तो समस्या आती हैं, लेकिन उससे घबराने की जरूरत नहीं हैं।क्योंकि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। प्रवक्ता अनिल कुमार तिवारी ने बताया कि यह प्रशिक्षण आप सभी को एक अलग तरह का अनुभव प्रदान करेगी। श्री तिवारी ने प्रथम संस्था के बारे में जानकारी दी और प्रशिक्षुओं को उचित दिशा निर्देश दिये।डायट नोडल पर्सन प्रवक्ता श्री सतीश मिश्रा ने करके सीखना कार्यक्रम के क्रियान्वयन पर विस्तार से चर्चा की।


प्रशिक्षुओ के द्वारा किये जाने वाले कार्यो तथा जीपी एप की इंटर्नशिप में भूमिका व महत्व के संबंध में जानकारी दी।प्रथम संस्था के जनपदीय प्रभारी संदीप कुमार यादव ने ट्रेनिंग सेशन से जुड़े अपने अनुभव शेयर किए।प्रथम संस्था से रिसोर्स पर्सन विनय कुमार एवं सुरेश बहादुर ने प्रशिक्षुओं को डेमो के माध्यम से कैसे छात्रों का चयन और जीपी एप्प पर डेटा अपलोड करें बताया गया। प्रशिक्षण में डायट के प्रशिक्षुओं ने अपनी भागीदारिता दिखाई । डायट प्रशिक्षु अरविंद यादव व बिन्द्रेश यादव ने पूरे प्रशिक्षण को भली भांति समझकर अपनी प्रस्तुति भी सभी प्रशिक्षुओं के समक्ष रखा।डीएलएड मोर्चा से सुमित सिंह यादव ने बताया कि सभी प्रशिक्षु पूरे मनोयोग से एक महीने तक चलने वाले इस ऑनलाइन प्रशिक्षण को पूरी कर्तव्यनिष्ठता से पूर्ण करेंगे और अपनी सहभगिता सुनिश्चित करेंगे ।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here