जिलाधिकारी ने किया राजकीय पशु चिकित्सालय का निरीक्षण


देवरिया टाइम्स।

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने आज राजकीय पशु चिकित्सालय एवं कृत्रिम गर्भाधान केंद्र, बैतालपुर का निरीक्षण किया। उन्होंने प्रदेश सरकार की फ्लैगशिप स्कीम गोकुल मिशन और पशुधन बीमा योजना की प्रगति की समीक्षा की और पशुओं का टीकाकरण ससमय कराने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने पशु चिकित्सालय में ओपीडी रजिस्टर का अवलोकन किया और केंद्र प्रभारी पशु चिकित्सक डॉ विकास श्रीवास्तव से पशु चिकित्सा केंद्र पर आने वाले नागरिकों का मोबाइल नंबर ओपीडी रजिस्टर में अनिवार्य रूप से दर्ज करने को कहा जिससे नियमित फॉलोअप लिया जा सके। जिलाधिकारी ने पशुओं के टीकाकरण की स्थिति जानी। प्रभारी पशु चिकित्साधिकारी ने बताया कि इस समय पशुओं को ब्रूसोलेसिस का टीका लगाया जा रहा है। उन्होंने स्टॉक रजिस्टर और स्टोर रूम का निरीक्षण भी किया।

जिलाधिकारी ने स्वदेशी गोवंश पशुओं के उचित संरक्षण तथा दुग्ध उत्पादन क्षमता में वृद्धि से जुड़े गोकुल मिशन के प्रचार-प्रसार पर बल दिया। उन्होंने बताया कि यह प्रदेश सरकार की महत्वपूर्ण योजना है जिसका लाभ उठाकर पशुपालक अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि प्रदेश सरकार किसानों के हित में पशुधन बीमा योजना का संचालन भी कर रही है, जिसमें बीमा प्रीमियम का 75% सरकार देती है तथा शेष 25% पशुपालक देता है। पशु की असमय मृत्यु की दशा में पशुपालक के आर्थिक हित की रक्षा होती है।

जिलाधिकारी ने आगामी मानसून सीजन को देखते हुए अभी से पशुओं की दवा आपूर्ति का लॉजिस्टिक एवं सप्लाई चैन मैनेजमेंट दुरुस्त करने का निर्देश दिया। इस दौरान मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी पीएन सिंह सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर