जिलाधिकारी ने किया प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण,मिड-डे-मील की जाँची गुणवत्ता, जताया संतोष


देवरिया टाइम्स।
जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने आज प्राथमिक विद्यालय गड़ेर का औचक निरीक्षण कर विद्यालय में बेसिक शिक्षा विभाग की विभिन्न योजनाओं के जमीनी क्रियान्वयन को परखा और बच्चों को मिल रही शिक्षा की गुणवत्ता को जाँचा।

विद्यालय के प्रधानाचार्य बालेंद्र कुमार मिश्र ने जिलाधिकारी को बताया कि उनके यहाँ कुल 105 विद्यार्थियों का नामांकन है, जिसमे से आज 85 उपस्थित हैं। स्कूल चलो अभियान के तहत विद्यालय में 19 नामांकन हो चुके हैं। जिलाधिकारी ने कक्षा 1 की छात्रा दुर्गा से अंग्रेजी वर्णमाला पूछा जिसे उसने सही-सही सुना दिया। इसी प्रकार कक्षा 4 की छात्रा आरती से गणित के सवाल किए जिसका उसने सही-सही उत्तर दिया।

इसके पश्चात जिलाधिकारी ने मिड-डे-मील के तहत बन रहे भोजन के संबन्ध में जानकारी प्राप्त की और भोजन निर्माण में प्रयोग की जा रही सामग्रियों का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि मिड-डे-मील योजना सरकार की अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है। इसके क्रियान्वयन से बच्चों को पोषण प्राप्त होता है और अभिभावक भी बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित होते हैं। जिलाधिकारी ने विद्यालय के प्रधानाचार्य को स्कूल चलो अभियान के तहत क्षेत्र के 6-14 आयुवर्ग के शत-प्रतिशत बच्चों नामांकन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने मिशन कायाकल्प के तहत विद्यालय में हुए कार्यों की जानकारी भी प्राप्त की। इस दौरान बेसिक शिक्षा अधिकारी संतोष कुमार राय, सहायक अध्यापिका स्वाति तिवारी, वंदना सहित कई लोग उपस्थित थे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर