जिलाधिकारी ने किया डेंगू वार्ड का निरीक्षण, दिए आवश्यक निर्देश


देवरिया टाइम्स।

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने मेडिकल कॉलेज के नियंत्रणाधीन जिला अस्पताल एवं एमसीएच विंग में बने डेडिकेटेड डेंगू वार्ड का निरीक्षण किया। उन्होंने डेंगू मरीजों को निर्धारित मानक के अनुसार चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने के संबन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

जिलाधिकारी आज पूर्वाह्न जिला अस्पताल के डेंगू वार्ड पहुंचे, जहाँ तीन मरीज भर्ती थे। उन्होंने मरीजों से बातचीत कर मिल रही स्वास्थ्य सुविधाओं के संबन्ध में जानकारी प्राप्त की। इसके पश्चात जिलाधिकारी ने एमसीएच विंग में स्थापित 20 बेड के डेडिकेटेड डेंगू वार्ड का निरीक्षण किया। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ राजेश कुमार बरनवाल ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि जिला अस्पताल में 5 तथा एमसीएच विंग में कुल 20 अर्थात 25 मरीजों को भर्ती करने की सुविधा उपलब्ध है, जिसके सापेक्ष वर्तमान समय में कुल 3 मरीज भर्ती हैं। मेडिकल कॉलेज में डेंगू जांच की कंफर्मेटरी टेस्ट की सुविधा भी उपलब्ध हो गई है।

जिलाधिकारी ने मौसम परिवर्तन के कारण मच्छर जनित बीमारी डेंगू, चिकुनगुनिया एवं मलेरिया की रोकथाम के लिए जनपदवासियों से विशेष एहतियात बरतने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि डेंगू के लिए जिम्मेदार टाइगर प्रजाति के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं। गहरे बर्तनों, गमलों, कूलर में यदि पानी इकट्ठा हो तो उसे साफ कर लें। बच्चे एवं बड़े पूरी बाँह के शर्ट एवं फुल पैंट का प्रयोग करे। सोते समय मच्छरदानी लगाए। उन्होंने बताया कि तेज सिरदर्द एवं बुखार के साथ मांसपेशियों तथा जोड़ों में दर्द, जी मिचलाना एवं उल्टी, आंखों में दर्द जैसे लक्षण दिखे तो तत्काल नजदीकी प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाँच कराकर निःशुल्क चिकित्सा सुविधा का लाभ उठाएं।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद के समस्त नगर निकायों द्वारा रोस्टरवार फॉगिंग की जा रही है। जलभराव एवं मच्छरों के पनपने वाले स्थानों पर एंटी लार्वा दवाओं का छिड़काव भी किया जा रहा है। नगर विकास विभाग ने फॉगिंग से जुड़ी शिकायतों के निस्तारण के लिए टॉल फ्री नंबर 1533 जारी किया है, जहाँ नागरिक फॉगिंग, नगर निकाय में साफ-सफाई से जुड़ी शिकायतों को दर्ज करा सकते हैं। इस दौरान मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ राजेश कुमार बरनवाल, सीएमओ डॉ राजेश झा, सीएमएस डॉ एएन वर्मा सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर