पंचायत चुनाव को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक दिये आवश्यक निर्देश

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स

जिलाधिकारी अमित किशोर ने त्रिस्तरीय पंचायतों के सामान्य निर्वाचन 2021 हेतु पदों एवं स्थानों के आरक्षण के कार्यो से जुडे सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को आगाह करते हुए निर्देशित किया है कि वे इस कार्य में पूरी पारदर्शिता एवं निष्पक्षता बरतेगें तथा इस कार्य को शासनादेश अनुसार वर्णित सभी मानको व नियमों के अनुरुप उसे सुनिश्चित करायेगें। इसमें किसी भी प्रकार का पक्षपात व भेदभाव की स्थिति कदापि नही बरतेगें, अन्यथा जिस किसी भी अधिकारी/कर्मचारी की संलिप्तता, आरक्षण के निर्धारण में अनियमितता आदि बरते जाने में पायी जायेगी उसके खिलाफ कठोरतम कार्यवाही के साथ-साथ बर्खाश्तगी की कार्यवाही सुनिश्चित करायी जायेगी। उन्होने सभी अधिकारियों को टीम भाव एवं आपसी समन्वय के साथ कार्य किये जाने का निर्देश दिया।


जिलाधिकारी श्री किशोर विकास भवन सभागार में त्रिस्तरीय पंचायत के आरक्षण आवंटन कार्यो की आहूत प्रशिक्षण के दौरान उक्त निर्देश दिये। उन्होने कहा कि कल 20 फरवरी से विकास भवन के गांधी सभागार में ही इससे जुडे कर्मचारी/अधिकारी आरक्षण के निर्धारण संबंधित कार्यो को पारदर्शिता के साथ सुनिश्चित करेगें। उन्होने जन सामान्य से भी अपेक्षा करते हुए कहा कि यदि किसी भी अधिकारी व कर्मचारी या व्यक्ति द्वारा मनचाही आरक्षण आवंटन कराये जाने को लेकर किसी भी प्रकार की धनउगाही आदि की बात की जाये तो उसकी जानकारी जिला प्रशासन को दे, ऐसे व्यक्ति पर कठोरतम कार्यवाही की जायेगी। इसके लिये उन्होने मोबाइल नम्बर 9450494933 को प्रचलित करते हुए कहा कि ऐसे संलिप्त व्यक्तियों की जानकारी इस पर दें, ताकि उसके विरुद्ध कठोरतम कार्यवाही हो सके। उन्होने जुडे सभी अधिकारी/कर्मचारियों को इस कार्य को समयबद्धता के साथ कराये जाने का भी सख्त निर्देश दिया। कहा कि शासन द्वारा जो समय सारणी तय की गयी है उसका अनुपालन अक्षरशः अनिवार्य है।


प्रशिक्षण के दौरान सभी को आरक्षण निर्धारित किये जाने हेतु बताया गया कि आरक्षण की क्रमावली में अनुसूचित जातियों की स्त्रियां, अनुसूचित जातियां, पिछड़े वर्गों की स्त्रियां, पिछड़े वर्ग एवं अन्य महिलाओं का होगा। प्रशिक्षण जिला पंचायत राज अधिकारी आनंद प्रकाश द्वारा दिया गया जिसमें बताया कि प्रशिक्षण के उपरांत जनपद स्तर पर आरक्षित ग्राम पंचायत, प्रधानों तथा ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत तथा जिला पंचायत के आरक्षित प्रादेशिक निर्वाचन वार्डो के आवंटन का प्रस्ताव 20 फरवरी से 01 मार्च 2021 तक तैयार कराया जायेगा। 2 मार्च को आवंटन के प्रस्तावित सूची का अनंतिम प्रकाशन किया जाएगा। 4 मार्च से 8 मार्च तक प्रस्तावों पर आपत्तियां प्राप्त की जायेगी।

जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी ने प्रशिक्षण उपरांत सभी खण्ड विकास अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी (पंचायत) से आवंटन प्रक्रिया हेतु आवश्यक प्रश्न किये एवं अन्य पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर हेतु पूर्ण प्रक्रिया से सभी को प्रशिक्षित किया। उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण कार्य है, इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि आरक्षण की सूची तैयार करने के उपरांत संबंधित खण्ड विकास अधिकारी से बैठक कर पुनः जांच ली जाए। आरक्षण के कार्य में शासन द्वारा जारी शासनादेश के अनुसार ही सूची तैयार करें एवं किसी भी प्रकार की समस्या होने पर जिला पंचायत राज अधिकारी से पूछ सकते हैं। उन्होने उप जिलाधिकारियों को भी निर्देश दिया कि वे अपने तहसील क्षेत्रान्तर्गत आने वाले विकास खंडो के इस पंचायत चुनाव को सम्पन्न कराने के लिये नोडल अधिकारी होगें, इसलिये वे संबंधित क्षेत्र के नामित आर0ओ0/ए0आर0ओ0 व खंड विकास अधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए चुनाव से जुडी सभी तैयारियों का गहन अनुश्रवण कराये जाने का निर्देश दिया।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here