जिलाधिकारी ने कोविड कमाण्ड सेन्टर की व्यवस्था को और सुदृढ किये जाने का दिया निर्देश

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने मुख्य चिकित्साधिकारी/मुख्य चिकित्सा अधीक्षक एवं ज्वाइन्ट मजिस्ट्रेट को इन्टीग्रेटेड कोविड एण्ड कमांड सेन्टर (आईसीसीसी) देवरिया की व्यवस्था सुदृढ किये जाने हेतु निर्देशित किया है। उन्होने कहा है कि वर्तमान में दूरभाष से कोविड संबंधी चिकित्सीय परामर्श प्राप्त करने हेतु एक हेल्पलाईन नम्बर (05568-222505) है। व्यापक कोविड संक्रमण के दृष्टिगत उक्त परामर्श हेतु प्रत्येक 8 घन्टे की पाली में न्यूनतम 03 हेल्पलाईन नम्बर रखे जाये, जिनमें न्यूनतम एक-एक चिकित्सक परामर्श हेतु उपलब्ध रहे।


जिलाधिकारी ने बताया है कि इस कार्य हेतु चिकित्सक की व्यवस्था मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा एवं अतिरिक्त टेलीफोन/लाईन व्यवस्था नाजिर कलेक्ट्रेट द्वारा की जायेगी। वर्तमान में जनपद के राजकीय कोविड एल-2 अस्पताल एम०सी०एच०विंग (जिला महिला अस्पताल) में चल रहा है। इस अस्पताल में मरीजों (कोविड एवं Presumptive कोविड) के दाखिले एवं डिस्चार्ज की वर्तमान में लागू व्यवस्था की 24×7 मानीटरिंग आईसीसीसी से करने का सिस्टम बनायी जाये एवं इसका व्यापक प्रचार-प्रसार आम जनमानस में भी किया जाये। जिला अस्पताल की इमरजेंसी से भी अधिकांश मरीज ऐसे आ रहे है जिनका एण्टीजन टेस्ट निगेटिव है, परन्तु उनको साँस लेने में दिक्कत हो रही है और उनका ऑक्सीजन लेवल भी 90 के नीचे आ रहा है। ऐसे मरीजों को प्राथमिक उपचार देने की व्यवस्था साथ-साथ ही प्राथमिकता पर चेस्ट एक्सरे एवं अनिवार्य जाँचे जिला अस्पताल में करायी जानी आवश्यक है, जिससे यथा-आवश्यकता उनका रेफरल कोविड एल-2 हॉस्पिटल में किया जा सके।

उक्त व्यवस्था की 24×7 मानीटरिंग आईसीसीसी से करने का सिस्टम बनाया जाये एवं इसका व्यापक प्रचार-प्रसार आम जनमानस में भी किया जाये। उन्होने उक्त निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करते हुए अनुपालन आख्या कैम्प कार्यालय पर उपलब्ध कराये जाने के लिये निर्देशित किया है।

विज्ञापन

Multiple Slideshows

विज्ञापन:

विज्ञापन:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here