जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने किया विभिन्न छठ पूजा स्थलों का निरीक्षण, दिए आवश्यक निर्देश


देवरिया टाइम्स।

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने छठ पूजा की तैयारियों के दृष्टिगत आज परमार्थी पोखरे, भाटपाररानी स्थित रानी के पोखरे तथा सलेमपुर में छोटी गंडक नदी के किनारे स्थित नदावर घाट का निरीक्षण किया। डीएम ने छठ पूजा को शांतिपूर्ण एवं व्यवस्थित तरीके से मनाने के संबन्ध में अधिकारियों को आवश्यक-दिशा निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने बताया कि छठ पूजा स्थलों एवं घाटों पर प्रशासन द्वारा विशेष इतंजाम किये जायेंगे। इस संबन्ध में 57 ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। ईओ, बीडीओ तथा एडीओ पंचायत का दायित्व होगा कि वे पूजा स्थल/घाटों पर प्रकाश व्यवस्था, पेयजल, तालाब/नदी में बैरिकेडिंग, नदी घाटों के निकट गोताखोर व नाव की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि पूजा स्थलों पर सीसीटीवी कैमरा अनिवार्य रूप से लगाया जाए। उन्होंने कहा कि छठ पूजा स्थलों पर आने वाले वाहनों के लिए पार्किंग की अलग से व्यवस्था कर ली जाए, जिससे वाहनों की वजह से लगने वाले जाम पर लगाम लग सके। समस्त छठ पूजा स्थलों पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम उपलब्ध रहेगा, जिससे आवश्यक संदेश पूजा स्थल पर आने वाले श्रद्धालुओं तक आसानी से पहुँचाया जा सके।

जिलाधिकारी ने परमार्थी पोखरे एवं अन्य संकरे स्थानों पर स्थित छठ पूजा स्थलों पर सुरक्षा की दृष्टि से पटाखों का प्रयोग नहीं करने का अनुरोध किया। साथ ही तालाब, पोखरों एवं घाटों पर सफाई के विशेष इंतजाम करने का निर्देश दिया।

पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने छठ पूजा स्थलों पर चाक चौबंद सुरक्षा के इंतजाम करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि छठ पूजा स्थलों की सतत निगरानी की जाएगी। सादे ड्रेस में पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर