जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक ने मैरूंड ग्राम भदिला प्रथम के जलभराव वाले क्षेत्रों का किया निरीक्षण


देवरिया टाइम्स।

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने आज बरहज तहसील अंतर्गत मैरुंड ग्राम भदिला प्रथम का निरीक्षण कर ग्रामवासियों को जलभराव की स्थिति में राहत पहुंचाने के उद्देश्य से प्रशासन द्वारा उठाये जा रहे कदमों की जानकारी दी। इस दौरान लोगों को आवश्यक एहतियाती उपायों से अवगत कराते हुए अधिकारियों को राहत सामग्रियों, खाद्यान्न सामग्री, पशुचारा एवं अन्य आवश्यक सुविधाएं त्वरित रूप में उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि बाढ़ एवं आपदा जैसी स्थिति में लोगों को सजग एवं जागरूक करके कई समस्याओं से राहत पहुंचाई जा सकती है। उन्होंने एमओआईसी को गांव में एंटी स्नैक वैनम की डोज एहतियाती तौर पर रखने एवं किसी भी आकस्मिक परिस्थिति से निपटने के लिए रात को भी पैरामेडिकल स्टॉफ तैनात करने का निर्देश दिया।


जिलाधिकारी ने कहा कि गांव में क्लोरीन की टैबलेट, ओआरएस घोल सहित अन्य आवश्यक दवाएं वितरित की जाए। ग्रामवासियों ने आवाजाही के लिए नाव की संख्या बढ़ाने की मांग की। वर्तमान में 6 नाव का प्रयोग ग्रामवासियों द्वारा किया जा रहा है। डीएम ने गांव की आबादी के दृष्टिगत 12 नाव तैनात करने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि गाँव में पशुओं का टीकाकरण भी सुनिश्चित किया जाए। पशु चिकित्सक नियमित रूप से जलभराव से प्रभावित क्षेत्रों में पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने डीएसओ को कार्डधारकों के अनाज उठान में सुविधा के लिए जिओ-टैगिंग फ्री करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि जलभराव प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्यों व राहत सामग्रियों की उपलब्धता सुनिश्चित कराए जाने में किसी प्रकार की कोई कोताही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने गांव में फॉगिंग करने और साफ-सफाई की व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश भी दिया।

  पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने कहा कि पुलिस लोगों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। किसी भी आपात स्थिति में लोग पुलिस से सहायता प्राप्त कर सकते है। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ पीएन सिंह ने बताया कि पशु पालन विभाग द्वारा आज भदिला प्रथम में  200 पशुओं का टीकाकरण किया गया व 165 पशुओं के लिए कृमिनाशक दवा वितरित की गई।  

इस अवसर पर एसडीएम गजेंद्र सिंह, सीओ पंचम लाल, अधिशासी अभियंता (बाढ़) एनके जाडिया, डीएसओ संजय पांडेय, बीडीओ चंद्र भूषण यादव, एमओआईसी डॉक्टर हरेंद्र कुमार, डॉक्टर कंचन लता पांडेय, खुर्शीद आलम अंसारी, पंचायत सचिव नवनीत सिंह, लेखपाल अमरजीत सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी मौजूद थे

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर