जिला स्तरीय उद्योग बन्धु समिति की बैठक हुई सम्पन्न


देवरिया टाइम्स

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन के निर्देशानुसार विकास भवन के गांधी सभागार में अपर जिलाधिकारी प्रशासन कुवर पंकज की अध्यक्षता में जिला स्तरीय उद्योग बन्धु समिति की बैठक सम्पन्न हुई। इस दौरान गत बैठक की कार्यवृत्ति की एक एक बिन्दुओं की पुष्टि की गयी।
इस दौरान राजकीय औद्योगिक आस्थान देवरिया में अधिशासी अभियंता लोक निर्माण खण्ड द्वारा सडक एवं नाली निर्माण के लिए 198.85 लाख का स्टीमेट उद्योग कार्यालय को प्रस्तुत किया गया है। निदेशक उद्योग कानपुर को 142.00 लाख का बजट आवंटन हेतु भेजा गया है। इस संबंध में जिलाधिकारी की ओर से बजट आवंटन के लिए पत्र भेजे जाने को कहा गया। उसरा बाजार औद्योगिक क्षेत्र की मुलभूत आवश्यकताओं के संबंध में समिति के सदस्य शक्ति गुप्ता पूर्व विधायक रविन्द्र प्रताप मल्ल एवं जे पी जायसवाल द्वारा पुलिस चौकी, फायर स्टेशन स्थापित किए जाने का प्रकरण रखा गया। क्षेत्राधिकारी सदर श्रीयश त्रिपाठी द्वारा पुलिस चौकी के संबंध में कहा गया कि 15 अगस्त तक सकारात्मक निर्णय ले लिए जायेगें। मुख्य अग्निशमन अधिकारी एस एस राय ने फायर स्टेशन के लिए प्रस्ताव भेजे जाने को कहा।


औद्योगिक आस्थान उसरा बाजार में ही बैंक शाखा खोले जाने का सन्दर्भ कार्यवृित्त के पुष्टि में लाया गया। पूर्व विधायक रविन्द्र प्रताप मल्ल ने मण्डी समिति एवं उसरा बाजार में व्यापारियों के हित में बैंक शाखा खोले जाने की बात कही। इस संबंध में एडीएम प्रशासन एवं एलडीएम राकेश कुमार श्रीवास्तव द्वारा आवश्यक अपेक्षित कार्यवाही किए जाने एवं इसमें जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिए जाने की अपेक्षा की।


औद्योगिक आस्थान देवरिया के रोड एवं नाली निर्माण के संबंध में बताया गया कि 95 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है, इस पर सदस्यो द्वारा निर्माण कार्यो के खराब एवं अपूर्ण होने की बात रखते हुए आपत्ति उठायी गयी। अपर जिलाधिकारी द्वारा इस संबंध में सहायक अभियंता लोक निर्माण, उपायुक्त उद्योग आदि की टीम गठित कर एक सप्ताह में उसकी रिपोर्ट जिलाधिकारी को दिए जाने को कहा गया।
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम की समीक्षा के तहत यह पाया गया कि इस योजना के तहत भौतिक लक्ष्य 56 एवं वित्तीय लक्ष्य 168.00 लाख एवं मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत भौतिक लक्ष्य 73 एवं वित्तीय लक्ष्य 141.62 लाख का बजट प्राविधान इस वर्ष के लिए निर्धारित है। एलडीएम द्वारा बताया गया कि लक्ष्यपूर्ति कर ली जायेगी। इसी प्रकार एक जनपद एक उत्पाद योजना में वर्तमान वर्ष के लिए भौतिक लक्ष्य 52 एवं वित्तीय लक्ष्य 130.00 लाख निर्धारित है, जिसकी भी लक्ष्यपूर्ति कर ली जायेगी। राजकीय औद्योगिक आस्थान में जल निकासी के हुए कार्यो की भी जांच कर अपर मुख्य अधिकारी को आख्या प्रस्तुत किए जाने को कहा गया।


आयोजित इस बैठक में उपायुक्त उद्योग अनुराग यादव ने एक एक कार्य बिन्दुओं की प्रगति विवरण समिति के समक्ष रखा।
इस बैठक में अधिशासी अभियंता विद्युत रामसेवक राम, यूपी सीडा के अधिकारी सहित अन्य उद्यमी गण एवं संबंधित अन्य अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर