जिला निर्वाचन अधिकारी ने की बैंकर्स संग बैठक,संदिग्ध ट्रांजेक्शन की दी जाएगी सूचना


देवरिया टाइम्स। विधानसभा चुनाव 2022 के दृष्टिगत जिला निर्वाचन अधिकारी आशुतोष निरंजन ने विकास भवन के गांधी सभागार में जनपद के सभी बैंकर्स के साथ बैठक की। बैठक में लंबे समय से निष्क्रिय खातों में होने वाले बड़े ट्रांजैक्शन की सूचना नियमित रूप से चुनाव कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग चुनाव के दौरान सभी प्रत्याशियों को एक समान अवसर उपलब्ध कराने और एथिकल वोटिंग को प्रोत्साहन देता है। चुनाव के दौरान कुछ लोग मतदाताओं को विभिन्न प्रकार के प्रलोभन देकर उनके निर्णय को प्रभावित करते है। ऐसे लोगों पर लगाम लगाने के लिए जनपद की समूची बैंकिंग प्रणाली को अधिक जिम्मेदारी से काम कर रहा होगा।

उन्होंने कहा कि यदि किसी जनधन खाते में कोई असामान्य ट्रांजैक्शन होता है तो उसकी सूचना तत्काल जिला निर्वाचन कार्यालय को उपलब्ध होनी चाहिए। संदिग्ध खातों की सूची तैयार कर ली जाए और आरटीजीएस एवं नेफ्ट के द्वारा यदि किसी एक खाते में अचानक बड़े धनराशि का ट्रांजैक्शन होने लगे, उसे भी सूचीबद्ध करना चाहिए। यदि किसी खाते में दस लाख रुपये से अधिक की धनराशि का ट्रांजैक्शन हो तो उसकी सूचना तत्काल आयकर विभाग को देनी होगी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक प्रत्याशी को चुनाव खर्च के लिए बैंक में एक नया खाता खोलना अनिवार्य है। बैंकर्स प्रत्याशियों को खाता प्राथमिकता के आधार पर खोलें।

बैंक एटीएम कैश का परिवहन करते समय समस्त आवश्यक दस्तावेज तथा वाहन का रूट चार्ट साथ में रखें। किसी भी दशा में थर्ड पार्टी के पैसे का परिवहन न करें। बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम (प्रशासन) कुँवर पंकज, एसडीएम मंजूर अहमद अंसारी, वरिष्ठ कोषाधिकारी कुलदीप सरोज, एलडीएम राकेश कुमार सहित विभिन्न बैंकों के अधिकारी एवं प्रतिनिधि मौजूद थे।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर