वन विभाग के साथ साथ देवरिया के सभी विभागों को मिला कर 39 लाख 37 हजार पौधों से बदलेंगी देवरिया का सूरत

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स

अगर हम बात करे पर्यावरण पर तो उसे उजाड़ने में हम लोगो का हाथ और प्रशासन का प्रयास है पर कब तक, आकड़ो की बात करे तो अधिकारी की जुबानी और नेट पर डेटा के अनुसार देवरिया वन
विभाग को 2018 में 2लाख, 50हजार पौधा लगाने का टारगेट मिला था , जहा वन विभाग ने 3लाख पौथा लगाने का अकड़ा पेस कर दी, ये अकड़ा देवरिया के 19 विभागों को मिला कर है, वही अगर दूसरे पहलू पर बात करे तो पीडब्लूडी के अनुसार उससे ज्यादा पौधा काट दिए गए, और उस पौधे के दोगुना धनराशि वन विभाग को सौप दिए गए।

अब आइये बात करते है विभाग को 2019 में मिले पौधों के आकड़ो पर।

इस साल वन विभाग सहित देवरिया के 19 विभागों को मिला कर 39 लाख 37 हजार पौधों लगाने को मिला टारगेट, जिसमे ये विभाग है शामिल वन विभाग, ग्राम्य विखास विभाग, राजस्व विभाग, पंचायतीराज विभाग, औधोगिक विकास विभाग, नगर विकास विभाग, लोक निर्माण विभाग, सिचाई विभाग ,कृषि विभाग ,पशुपालन विभाग ,सहकारिता विभाग ,उद्योग विभाग ,विधुत विभाग ,माध्यमिक शिक्षा विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, परिवहन विभाग, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग, पुलिस विभाग, ये सभी विभागों को मिला कर इस साल पौधों लगाने का सरकार द्वारा भार मिला है।

जर्जर दीवाल

अब आइये बात करते है वन विभाग के अधिकारी प्रमोद कुमार गुप्ता जी की जो (प्रभागीय निर्देशक,सामाजिक वानिकी प्रभाग देवरिया) के पद से वन विभाग देवरिया में तैनाती है ,अगर इनकी बात सुने तो आप भी सोचने पर मजबूर हो जायेगे की इतना बड़ा टारगेट पूरा हो पायेगा या बस खाना पूर्ति किया जायेगा।
जी हां जब मैं ये जानने वन विभाग पहुंचा तो सभी आकड़ो पर बात हुई , बातो ही बातो में सवाल ये आया की क्या सभी विभाग आप से हर साल पौधा लेते है या नहीं तो जबाब मिला की पूर्णतः विभाग नहीं लेती और ना ही अपना टारगेट पूरा करती ,इस साल वन विभाग को 9लाख पौधा लगाना है जो सभी विभागों से अलग है और ज्यादे है ,और ये 9लाख पौधा सभी विभागों को मिला कर टोटल आंकड़े 39लाख, 37हजार पौधों होंगे जिसे हर हाल में देवरिया जिला में लगाना है और अपना कार्य पूरा करना है।

वही जब सवाल विभाग के कर्मचारियों पर आया तो ,विभाग के अधिकारी प्रमोद कुमार गुप्ता जी बताये की डियूटी टाइम बढ़ा कर हम अपने विभाग में तैनात कर्मचारियों से काम करा लेंगे पर इस साल पौधा लगाने के लिए प्राइवेट ठेका नहीं देंगे।
अब देखना ये है की देवरिया के विभाग अपने पर्यावरण कार्यक्षेत्र में मिले पौधों के आकड़ो के अनुसार कितना पौधा देवरिया जिले में लगा पाते है।
रिपोर्ट –संतोष विश्वकर्मा (फोटोजर्नलिस्ट देवरिया)

देवरिया टाइम्स की खबरों का अपडेट मोबाइल पर पाने के लिए,अपने व्हाट्सएप्प से DT लिखकर 7007812095 पर भेजें,इसके अलावा आप हमारे फेसबुक पेज देवरिया टाइम्स को लाइक करके भी हमारे साथ जुड़ सकतें है,और अपडेट पा सकतें हैं.

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here