देवरिया:दो और फर्जी शिक्षक बर्खास्त

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स

देवरिया में बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जी शैक्षिक अभिलेखों के आधार पर नौकरी कर रहे दो शिक्षकों मो बीएसए संतोष कुमार राय ने बर्खास्त कर दिया। एक मामला शिकायत से पकड़ में आया तो एक एसटीएफ की जांच में सामने आया।
रामपुर कारखाना विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय मेहरौना में इशरावती देवी प्रधानाध्यापक के पद पर तैनात थीं। उनके शैक्षिक अभिलेख बीएसए कार्यालय की तरफ से एसटीएफ लखनऊ को उपलब्ध गए थे। इशरावती ने राजकीय बालिका दीक्षा विद्यालय प्रतापगढ़ से वर्ष 1992 में बीटीसी उत्तीर्ण होने का प्रमाण पत्र कूटरचित तरीके से तैयार किया था। जिसका रोल नंबर 1721 है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी उप्र प्रयागराज के सत्यापन में पता चला कि यह प्रमाण पत्र विमला देवी पुत्री शिवचरण के नाम से जारी हुआ है।


वहीं भटनी विकास खंड के पूर्व माध्यमिक विद्यालय गरबैसी में सहायक अध्यापक उमेश यादव का स्नातक व बीएड का प्रमाण पत्र फर्जी निकला। उन्होंने दीदउ गोरखपुर विश्वविद्यालय से वर्ष 1990 में स्नातक व 2001 में बीएड उत्तीर्ण का प्रमाण पत्र लगाया था। सत्यापन में पता चला कि जिस रोल नंबर से दोनों प्रमाण पत्र जारी हुए हैं। उस पर दूसरे का नाम अंकित है। स्नातक प्रमाण पत्र पर इबरत अली पुत्र युसुफ अली व बीएड प्रमाण पत्र पर आशीष कुमार का नाम अंकित है। बीएसए ने दोनों फर्जी शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा था जिसका उन्होंने जवाब नहीं दिया।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here