देवरिया: नगर पालिका की सुविधाएं होंगी ऑनलाइन

विज्ञापन

देवरिया टाइम्स

देवरिया नगर पालिका अपनी सुविधाओं को विस्तार देने के लिए धीरे-धीरे कदम बढ़ाने लगी है। इसी क्रम में वार्डों में घरों का सर्वे, गृहकर जलकर को आनलॉइन जमा करने और नगर पालिका का एप्लिकेशन तैयार करने की कवायद तेज कर दी गई है। इन सभी पटल को धरातल पर उतारने के लिए लखनऊ की कंपनी अपट्रॉन पावरट्रॉनिक्स लिमिटेड को जिम्मा सौंपा गया है। यह कंपनी शहर में स्वकर प्रणाली के अंतर्गत जीआईएस सर्वे (जिओग्राफिकल इंफार्मेशन सिस्टम) करेगी। इसके लिए पालिका के ईओ ने कंपनी को पत्र लिखा है।

शासन के निर्देश पर नगर पालिका की सुविधायें हाईटेक करने का काम अब अनिवार्य हो गया है। ऐसे में देवरिया नगर पालिका भी अपनी सुविधाओं को अत्याधुनिक रूप देना चाहता है। नगर पालिका की ओर इसके लिए लखनऊ की कंपनी अपट्रॉन पावरट्रॉनिक्स लिमिटेड को जिम्मेदारी दी गई है। यह कंपनी शहर के सभी वार्डों में मकानों का सर्वे करेगी। साथ ही नये मकानों और कामर्शियल दुकानों को गृहकर-जलकर की सीमा में शामिल करने का काम भी करेगी। इससे जिन घरों से कर नहीं जमा किया जाता है उन्हें कर जमा करने के दायरे में लाया जा सकेगा। नये घरों, मालों और कामर्शियल दुकानों के क्षेत्रफल की जानकारी भी यह टीम नगर पालिका को देगी।

लगभग 22 हजार घरों से नगर पालिका कर वसूलने का काम करती है। कंपनी से सर्वे पूरा हो जाने के बाद यह आंकड़ा बढ़ जायेगा। इससे नगर पालिका को कर निर्धारित करने में काफी सहूलियत मिलने लगेगी। लखनऊ की कंपनी पालिका में जमा किये जाने वाले गृहकर-जलकर को भी ऑनलाइन करने का काम करेगी। साथ ही इसका एप्लिकेशन भी जारी होगा। इससे शहर के लोगों अपना कर जमा करने में काफी मदद मिलने लगेगी

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here