कोरोना वैक्सीन: 330 लोगों पर हुआ टीकाकरण का पूर्वाभ्यास

विज्ञापन


-22 टीकाकरण केंद्रों पर हुई दूसरे चरण की मॉकड्रिल
-नोडल अफसर की मौजूदगी में सीएमओ ने लिया जायजा
देवरिया, 11 जानवरी 2021।
कोरोना से बचाने के लिए प्रस्तावित टीकाकरण से संबंधित मॉकड्रिल (ड्राई रन) जिला महिला अस्पताल और जिला अस्पताल सहित जिले के 22 टीकाकाण केंद्रों पर सोमवार को आयोजित हुई। इस ड्राई रन में 330 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाने, इसके बारे में जानकारी देने एवं इसके उपरांत होने वाली दिक्कत का निराकरण करने के बारे में जानकारी दी गई। इस दौरान वह सब प्रक्रिया अपनाई गई जो टीकाकरण के समय पर अपनाई जानी है। इस दौरान निर्धारित केंद्रों पर नोडल अधिकारी मौजूद रहे। वही सीएमओ डॉ. आलोक पांडेय ने जिला एवं महिला अस्पताल का निरीक्षण भी किया।


सुबह 10 बजे जनपदीय कोल्ड चेन भंडार से सीएमओ डॉ. आलोक पांडेय के साथ एसीएमओ सुरेंद्र सिंह, एसीएमओ डॉ. बीपी सिंह , डब्लूएचओ के एसएमओ डॉ. अंकुर, यूनिसेफ के डीएमसी डॉ. हसन फईम की निगरानी में सभी टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीन भेजी गई। वैक्सीन के मॉकड्रिल के तहत हर टीकाकरण केंद्र पर 15 लोगों का टीकाकरण होना था। पहले तो उनकी सूची टीकाकरण टीम को भेजी गई। टीका लगवाने के लिए पहुंचे लोगों का गेट पर मौजूद सूची से नाम मिलाया गया और फिर थर्मल स्क्रीनिंग और हाथ सैनिटाइज करने के बाद ही उन्हें अंदर जाने दिया गया। अंदर जाने के बाद वहां जहां मौजूद टीम ने उन्हें टीके के बारे में जानकारी देकर कार्ड बनाया और फिर टीका लगाया गया। दूसरी डोज लगने की तारीख भी बताई गयी। टीका लगने के बाद लाभार्थी को प्रतीक्षालय में 30 मिनट तक रोका गया, जिससे यदि कोई प्रतिकूल प्रभाव हो तो उसे इलाज मुहैया कराया जा सके। टीकाकरण के लिए तैनात टीम के सदस्यों ने दिक्कत होने पर टोल फ्री नंबर 145 एवं 1075 पर जानकारी देने को कहा। मॉकड्रिल के लिए हर केंद्र पर दो-दो वैक्सीनेटर्स की टीम लगाई गई थीं। इसकी निगरानी के लिए सीएमओ सहित एसीएमओ नोडल अफसर के रूप में तैनात थे। वहीं सीएमओ ने डब्लूएचओ और यूनिसेफ की निगरानी में जिला महिला अस्पताल, जिला अस्पताल, नगरीय स्वास्थ्य केंद्र रामनाथ देवरिया और पीएचसी सोमनाथ में टीकाकरण केंद्र का जायजा लिया।

एसीएमओ की निगरानी में हुई मॉकड्रिल
नगरीय स्वास्थ्य केंद्र चकियवां पर मॉकड्रिल एसीएमओ डॉ. बीपी सिंह के नेतृत्व में हुआ। इस मौके उनके साथ रविजित बहादुर सिंह, विश्नाथ प्रताप मल्ल, प्रमोद यादव सहित स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुधाकर, रश्मि वर्मा, कमलेश यादव, अनीता श्रीवास्तव, प्रमोद दुबे, मीनाक्षी शाही, सिराजुद्दीन के साथ पूरा स्टॉफ मौजूद रहा।

विज्ञापन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here