कवि ध्रुवदेव मिश्र पाषाण का अभिनंदन, कबीर पर व्याख्यान और ‘ पैदल इंडिया ’ का लोकार्पण 24 को


देवरिया टाइम्स

विमर्श केंद्रित संस्था ‘आयाम ‘ के तत्वावधान में 24 अक्टूबर को जनवादी कवि ध्रुवदेव मिश्र पाषाण का अभिनंदन किया जाएगा। यह कार्यक्रम शहर के सिनेमा रोड स्थित शाही मार्केट अभियान थियेटर हाल में दोपहर 2 बजे से आयोजित है। इस अवसर पर कवि देवेंद्र आर्य की पुस्तक ‘पैदल इंडिया’ का लोकार्पण भी होगा।

यह जानकारी आयोजन समिति की तरफ से प्रेम प्रकाश वर्मा ने दी। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम में एक व्याख्यान का भी आयोजन किया गया है। ”धार्मिकता बहुजन और कबीर ” विषय पर आयोजित इस व्याख्यान में वाराणसी के प्रोफ़ेसर कमलेश वर्मा मुख्य वक्ता होंगे। उन्होंने कबीर पर शोधात्मक काम किया है। पिछले दिनों कबीर पर आई उनकी पुस्तक बहुत चर्चा में हैं। वह साहित्य के अच्छे आलोचक हैं। कार्यक्रम की अध्यक्षता जाने माने कथाकार और ‘गांव के लोग’ पत्रिका के संपादक रामजी यादव करेंगे।

श्री वर्मा ने बताया कि संस्था ‘आयाम’ के आयोजनों की शुरुआत कवि कथाकार और अब पूरे देश में इतिहास विषयक अपने तटस्थ लेखन के लिए चर्चित हो चुके अशोक कुमार पाण्डेय की पहली इतिहास पुस्तक ‘कश्मीरनामा’ के लोकार्पण और उस पर एकल व्याख्यान से हुई थी। आयाम का दूसरा आयोजन किसान आन्दोलन पर वरिष्ठ पत्रकार राघवेन्द्र दुबे के एकल व्याख्यान और फिर उसपर वृहत चर्चा को लेकर किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ और उस्ताद शायरों में शुमार शायर श्री सरवत जमाल के ग़ज़ल संग्रह ‘उजाला किघर गया’ का लोकार्पण भी सम्पन्न हुआ था। 24 अक्टूबर को आयोजित यह कार्यक्रम ‘आयाम’ के विषय केन्द्रित व्याख्यानों की तीसरी श्रृंखला है जो कोरोना की आपदा के मद्देनज़र पहले दो बार स्थगित हो चुकी है । हमारा अगला आयोजन ‘गोरख के देश में गोरख’ पर केंद्रित होगा जिसकी तिथि शीघ्र सार्वजनिक की जाएगी ।

spot_img

Similar Articles

Advertismentspot_img

ताजा खबर